Advertisment

कांवड़ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेन, रेलवे स्टेशनों पर खोलेगा अतिरिक्त टिकट काउंटर

Special Train for Kanwar Yatra: कांवड़ यात्रा के दौरान रेलवे उत्तर प्रदेश के कई शहरों से हरिद्वार और ऋषिकेश के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहे हैं. इन ट्रेनों का संचालन 22 जुलाई से 19 अगस्त के बीच किया जाएगा. इनमें कुछ ट्रेनों को विस्तार कर चलाया जाएगा

author-image
Suhel Khan
New Update
Special Train

Special Train for Kanwar Yatra( Photo Credit : Social Media)

Special Train for Kanwar Yatra: सावन के महीने में जहां कांवड़ यात्रा के लिए यूपी सरकार ने तैयारियां की हैं वहीं रेलवे भी इस मौके पर श्रद्धालुओं को राहत देने जा रहा है. दरअसल, कांवड़ यात्रा के दौरान रेलवे कई स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है. जिससे कांवड़ यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो. ये स्पेशल ट्रेने सावन के पहले सोमवार से चलना शुरू होंगी. जिन्हें मेला स्पेशल ट्रेन नाम दिया गया है. इसके बाद मेला स्पेशल ट्रेनें सावन के पूरे महीने चलेंगी. इन ट्रेनों का संचालन हरिद्वार, योगनगरी से किया जाएगा. रेलवे कुल पांच स्पेशल ट्रेनें चला रहा है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: हाथरस भगदड़ पर बोले ​​'भोले बाबा' उर्फ सूरज पाल सिंह, कहा- SIT जांच पर पूरा विश्वास

भोले के भक्तों को राहत देने के लिए रेलवे हरिद्वार व योगनगरी ऋषिकेश में अतिरिक्त आरक्षण और जनरल बुकिंग काउंटर खोल रहा है. वहीं श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने पर स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए अतिरिक्त रैक का इंतजाम किया गया है. जिससे मेला स्पेशल ट्रेन को मांग के मुताबिक, चलाया जा सके. बता दें कि रेलवे ने हरिद्वार, गढ़मुक्तेश्वर, बालावाली और राजघाट में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए इंतजाम किए है.

22 जुलाई से चलेंगी मेला स्पेशल ट्रेन

बता दें कि 22 जुलाई को सावन का पहला सोमवार है. इसी दिन से मेला स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू होगा. इससे पहले ही हरिद्वार और मेला स्टेशनों की तैयारी पूरी कर ली गई है. डीआरएम राज कुमार सिंह समेत तमाम मंडल मुख्यालय के अधिकारियों ने बुधवार को नजीबाबाद, हरिद्वार और योगनगरी ऋषिकेश स्टेशनों पर तैयारी का जाएजा लिया. रेलवे ने सावन के महीने में श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए अतिरिक्त स्टाफ के अलावा चार आरक्षण (पीआरएस) और छह जनरल (यूटीएस) काउंटरों के अलावा तीन एटीवीएम भी लगाए हैं. रेलवे के मुताबिक, सावन के महीने में पांच मेला स्पेशल ट्रेनों के अलावा दो मेमू ट्रेनों को विस्तार देते हुए हरिद्वार तक चलाया जाएगा.

ये भी पढ़ें: UP Politics: योगी ही रहेंगे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री, संगठन-मंत्रिमंडल में हो सकते हैं बड़े बदलाव

कब और कहां से कहां तक चलेंगी स्पेशल ट्रेन

रेलवे जिन पांच मेला स्पेशल ट्रेनों को चलाने जा रहे हैं उनमें मुरादाबाद से लक्सर के बीच 22 जुलाई से 19 अगस्त तक मेला स्पेसल ट्रेन चलेगी. वहीं हरिद्वार से दिल्ली तक 29 जुलाई से 2 अगस्त, जबकि योगनगरी से दिल्ली तक 29 जुलाई से 2 अगस्त के बीच और योगनगरी से लखनऊ तक 6 अगस्त से 19 अगस्त तक मेला स्पेशल ट्रेनें चलेंगी. वहीं योगनगरी से बरेली तक 3 अगस्त से 5 अगस्त के बीच और चार अगस्त तक हरिद्वार तक मेमू ट्रेन को विस्तार कर चलाया जाएगा.

ये भी पढ़ें: अतीक अहमद की 50 करोड़ की संपत्ति UP सरकार को ट्रांसफर, क्राइम की कमाई से थी खरीदी

ये मेमू ट्रेनें दिल्ली-सहारनपुर मेमू (04403-04), दिल्ली शामली मेमू (04465-66) को हरिद्वार तक विस्तार देते हुए चलाया जाएगा. ये ट्रेनें 22 जुलाई से चार अगस्त तक हरिद्वार तक चलाया जाएगा. रास्ते में ये मेमू ट्रेनें रायवाला, मोतीचूर,ज्वालापुर में ठहरेंगी. वहीं लिंक एक्सप्रेस (14113-14), उज्जियनी (14309-10), देहरादून-इंदौर (14317-18), ओखा एक्सप्रेस (19565-66), कोच्चिविली एक्सप्रेस(22659-60), हेमकुंड(14610-09), बरेली-दिल्ली स्पेशल (04303-04) ट्रेन में भी सावन के महीने में चली रहेंगी.

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

sawan kanwar yatra Sawan Special Train kanwar yatra 2024 date up news in hindi hindi Kanwar Yatra 2024 kanwar yatra 2024 rules
Advertisment
Advertisment