Advertisment

यूपी के इन मंदिरों में बैन हुआ मिष्ठान, प्रसाद के रूप में सिर्फ चढ़ा सकेंगे ये चीज, पढ़े पूरी लिस्ट

यूपी के प्रयागराज में स्थित कई प्रचलित व प्राचीन मंदिरों में मिष्ठान का भोग नहीं लगाया जाएगा, बल्कि भक्त सिर्फ नारियल और फल ही मंदिर में चढ़ा सकेंगे.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
prasad

यूपी के इन मंदिरों में बैन हुआ मिष्ठान

Advertisment

आंध्र प्रदेश में स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसाद का मामला बढ़ता ही जा रहा है. इस बीच देशभर के मंदिरों के प्रसाद की समीक्षा की जा रही है. वहीं, कई मंदिर प्रसाद को लेकर बड़ा फैसला भी लेते नजर आ रहे हैं. अब यूपी के प्रयागराज में स्थित कई प्रचलित व प्राचीन मंदिरों में बाहर से लाया गया मिष्ठान प्रसाद नहीं चढ़ाया जाएगा, बल्कि श्रद्धालु मंदिरों में सिर्फ नारियल और फल ही चढ़ा सकेंगे. देश के कई मंदिरों में महंत भक्तों से नारियल, इलायची दाना, सूखे मेवे चढ़ाने को कह रहे हैं क्योंकि इसमें मिलावट की आशंका नहीं होती है. 

प्रयागराज के इन मंदिरों में नहीं चढ़ेगा मिष्ठान

बता दें कि प्रयागराज के कई मंदिरों में मिठाई का भोग प्रतिबंधित कर दिया गया है. इस लिस्ट में मनकामेश्वर मंदिर, बड़े हनुमान जी मंदिर का नाम शामिल है. प्रयागराज में स्थित मनकामेश्वर मंदिर के महंत ने कहा कि मंदिर के अंदर मिष्ठान प्रसाद चढ़ाने पर रोक लगा दी गई है.

यह भी पढ़ें- Pitru Paksha Tenth Shradh: आज है पितृ पक्ष का दसवां श्राद्ध, जानें तर्पण का समय और सही पूजा विधि

नारियल, फल चढ़ाने का आग्रह

इसके अलावा बड़े हनुमान जी मंदिर के महंत ने मंदिर में गुड़ चना प्रसाद चढ़ाए जाने का आग्रह किया है. कई मंदिरों की मांग है कि मंदिर परिसर के अंदर ही प्रसाद तैयार किया जाए ताकि उसमें किसी प्रकार की मिलावट की गुंजाइश ना हो. 

देश के प्रसिद्ध मंदिरों के प्रसाद का किया जा रहा है निरीक्षण

देश के प्रसिद्ध मंदिरों की लिस्ट में शामिल उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर, पटना के महावीर मंदिर, वाराणसी के बाबा विश्वनाथ मंदिर, मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर, शिरडी के साईंबाबा मंदिर का प्रसाद हर साल करोड़ों भक्तों के द्वारा चढ़ाया जाता है. इन प्रसादों का भी निरीक्षण किया जा रहा है. हाल ही में सिद्धिविनायक मंदिर के प्रसाद का एक कथित वीडियो सामने आया था, जिसमें मंदिर के प्रसाद के साथ चूहे के बच्चे भी दिख रहे थे. जिस पर ट्रस्ट ने सफाई देते हुए कहा था कि यह वीडियो मंदिर परिसर का नहीं है और यह सिर्फ ट्रस्ट को बदनाम करने की कोशिश की जा रही है. 

UP News Tirupati Balaji today uttar pradesh news Top uttar pradesh news Sweets are banned in these temples
Advertisment
Advertisment