Advertisment

Uttar Pradesh Budget 2024: यूपी बजट से जुड़ी ये 10 अहम बातें, यहां जानें

Uttar Pradesh Budget 2024: आज हम आपको कुछ पॉइंटर्स की मदद से बताएंगे कि यूपी सरकार ने इस बजट में जनता को क्या तोहफा दिया है. 

author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
Uttar Pradesh Budget 2024

उत्तर प्रदेश बजट 2024( Photo Credit : Twitter)

Uttar Pradesh Budget 2024: उत्तर प्रदेश का बजट सोमवार को विधानसभा में पेश किया गया. योगी सरकार का यह आठवां बजट है. इस बजट को वृत्त मंत्री सुरेश खन्ना ने विधान सभा में पेश किया है. 7 लाख 36 हजार 437 करोड़ 71 लाख रुपये का बजट पेश किया गया. ऐसे में पूरे यूपी के लोगों की नजर इस बात पर थी कि इस बार योगी के बजट में क्या खास मिलने वाला है. आज हम आपको कुछ पॉइंटर्स की मदद से बताएंगे कि यूपी सरकार ने इस बजट में जनता को क्या तोहफा दिया है. 

Advertisment

बजट की 10 बड़ी बातें

  1. वित्त मंत्री ने कहा कि राज्य में लोगों के बीच डर खत्म हो गया है. सरकार प्रदेश की जनता को अपराध एवं भयमुक्त वातावरण प्रदान कर राम राज्य की संकल्पना को साकार करने में सफल रही.
  2. साइबर अपराध से लड़ने के लिए सभी थानों में साइबर सेल क्राइम का गठन किया गया है. वर्तमान की बात करें तो 75 जिलों में साइबर क्राइम थाने कार्यरत हैं.
  3. महिलाओं की सुरक्षा और सशक्तिकरण के लिए 1,699 एंटी रोमियों स्क्वॉड का गठन किया गया है, जिसे एक अभियान के रूप में चलाया जा रहा है.
  4. उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल की 06 मण्डलों का गठन किया गया है.
  5. वर्तमान में बैंकों की 19,705 शाखाओं, 2,28544 बैंक मित्रों एवं बीसी सखी तथा 17,852 एटीएम के माध्यम से प्रदेश की जनता को बैंकिंग सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं.
  6. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए 5 करोड़ 54 लाख पंजीकरण हो चुका है, जिसके साथ ही उत्तर प्रदेश राज्यों की लिस्ट में पहले स्थान पर है.
  7. अटल पेंशन योजना में अब तक राज्य में एक करोड़ 18 लाख लोग नामांकित हो चुके हैं.
  8. प्रदेश में लगभग 55 लाख वरिष्ठ नागरिकों को वृद्धावस्था पेंशन एक हजार रुपये प्रति माह की दर से प्रदान की जा रही है.
  9. भारत सरकार द्वारा बनाये गये 'ई-श्रम' पोर्टल पर उत्तर प्रदेश के लगभग 8.32 करोड़ श्रमिकों का पंजीकरण हो चुका है, जो देश में सर्वाधिक है.
  10. अयोध्या में भगवान रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की दुनियाभर के लोगों ने सराहना की है.

ये भी पढ़ें- वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने विधानसभा में पेश किया बजट, गरीब, किसान, युवा और महिलाओं का रखा गया ध्यान

Advertisment

अखिलेश यादव ने क्या कहा?

इस बजट पर यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि भाजपा की सरकार हर बार ये दावा करती है कि सबसे बड़ा बजट आ रहा है. बजट काम का आना चाहिए, बजट केवल नाम का नहीं आना चाहिए. हमें उम्मीद है कि किसान की आय दोगुनी का, बेरोजगार जवान के रोजगार और उत्तर प्रदेश की जनता की सुरक्षा का बजट आएगा.

Source : News Nation Bureau

up-budget Yogi budget 2024 Yogi budget Up Budget 2024 Uttar Pradesh Budget 2024 Uttar Pradesh Budget
Advertisment
Advertisment