Advertisment

UP में गर्मी बनी काल, महोबा में 24 घंटे के भीतर हीट स्ट्रोक से 6 लोगों की मौत और कई गंभीर

UP Weather: नौतपा के प्रकोप ने बुन्देलखण्ड के इलाकों को झुलसाकर रख दिया है. महोबा में लगातार तीन दिनों से बढ़ती गर्मी ने आम जनजीवन को घरों पर ही दुबकने के लिए मजबूर कर दिया.

author-image
Mohit Sharma
New Update
UP Weather

UP Weather ( Photo Credit : File Pic)

UP Weather: राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है. आलम यह है कि गर्मी के चलते अब लोगों के मौसम जनित बीमारियों ने घेर लिया है, जिसके चलते उनकी जान खतरे में पड़ गई है. उत्तर प्रदेश की बात करें तो बुंदेलखंड का महोबा जनपद भीषण तपिश और हीटवेव के प्रकोप से जूझ रहा है. आज ज़िले में तापमान बढ़कर 48 डिग्री के पास पहुंच गया. जिसका असर आम जनजीवन पर  देखने को मिल रहा है. 24 घंटे में ट्रक ड्राइवर, भिक्षाटन करने वाला साधू और एक वृद्ध सहित 6 लोगों की हीट स्ट्रोक के चलते मौत हो गई . वहीं ज़िला अस्पताल में हीट स्ट्रोक का शिकार हुए 20 से अधिक मरीजों को जिला अस्पताल के कोल्डवार्ड में भर्ती कराया गया है. वहीं प्राइवेट क्लीनिक में भी बड़ी संख्या में मरीज भर्ती है. 

Advertisment

नौतपा के प्रकोप ने बुन्देलखण्ड के इलाकों को झुलसाकर रख दिया है. महोबा में लगातार तीन दिनों से बढ़ती गर्मी ने आम जनजीवन को घरों पर ही दुबकने के लिए मजबूर कर दिया. लेकिन आज तापमान की बढ़ोत्तरी 48 डिग्री ने आम जन जीवन को दुश्वार कर डाला. जिले के विभिन्न इलाकों में हीटवेव के चलते 24 घंटे के अंदर 6 लोगों की मौत हो गईं. जिले के पचपहरा निवासी 60 वर्षीय पलटू सदर तहसील में किसी कार्य के लिए आया था जहां हीटवेव की चपेट में आकर वह बेहोश हो गया. पास खड़े लोग उसे उठाकर ज़िला अस्पताल लें गए जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. वहीं मुख्यालय के आल्हा चौक इलाक़े में एक साधू खड़े खड़े गिर गया, इससे पहले कोई कुछ समझ पाता उसने दम तोड दिया. दूसरी तरफ चरखारी तहसील क्षेत्र के बमहौरी कला निवासी 63 वर्षीय खलबल पूत्र हल्के की हालत बिगड़ गई, जिसे परिजन अस्पताल लेकर पहुंचें जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया.

ऐसे 6 मरीज है जिनकी मौत हीट स्ट्रोक से होना बताया जा रहा है. भीषण गर्मी का मौसम इस कदर दुश्वारी भरा कि हीट स्ट्रोक के 20 मरीज जिला अस्पताल के कोल्ड वार्ड में भर्ती है. हीट स्ट्रोक का सबसे ज्यादा असर वृद्ध जनों पर दिखाई दे रहा है. जिला अस्पताल सहित निजी अस्पतालों में भर्ती लोगों में उल्टी दस्त और बुखार की समस्या देखने को मिल रही है . लोग इस भीषण गर्मी से बचने के लिए जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकल रहे हैं. अधिकतर लोग अपना सिर और शरीर के अन्य हिस्सों को ढककर निकलते दिखाई दिए तो वहीं गर्मी से राहत पाने के लिए जूस पानी आदि लोगों के लिए वरदान बना हुआ है. भीषण गर्मी आलम यह है कि महोबा की सड़कों पर जहां लोगों की भीड़ हुआ करती थी वहां पर इक्का दुक्का ही लोग दिखाई दे रहे हैं और सड़कों पर पसरा सन्नाटा हीट वेव के प्रकोप को बताने के लिए काफी है.

जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक के डॉक्टर पवन अग्रवाल की माने तो ओपीडी सहित इमरजेंसी वार्ड में 24 घंटे के अंदर हीट स्ट्रोक के 20 मरीज भर्ती कराए गए. वहीं मौतों को लेकर उन्होंने बताया कि अस्पताल में 4 लोग मृत अवस्था में आए थे मौत के कारण पोस्टमार्टम रिपोर्ट से साफ हो पाएगा. उन्होंने लोगों से एहतियात बरतने की अपील भी की है.

Source : News Nation Bureau

Mahoba News mahoba district hospital mahoba UP Weather News UP weather alert UP Weather Update UP Weather Today
Advertisment
Advertisment