Advertisment

Pod Car In Noida: देश की पहली Pod Car नोएडा में भरेगी फर्राटा, जानें आपको क्या होगा फायदा

India's First Pod Car In Noida: देश की पहली पॉड कार टैक्सी जल्द ही नोएडा की सड़कों पर चलती दिखाई देंगी. इसको लेकर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंजूरी भी दे दी है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Pod car taxi

India First Pod Car Taxi( Photo Credit : File)

First Pod Car In Noida: न्यू इंडिया तेजी से आगे बढ़ रहा है. कई क्षेत्रों में नए कीर्तिमान भी गढ़ रहा है. नए भारत में ना सिर्फ देशवासियों के लिए नए अवसर सामने आ रहे हैं बल्कि उनकी सुविधाओं के लिए सरकारें लगातार कोशिशें कर रही हैं. फिर चाहे वो केंद्र सरकार हो या फिर राज्य सरकार. इसी कड़ी में अब उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है. देश की पहली Pod Car को यूपी में मंजूरी मिल गई है. ये पॉड कार जल्द ही यूपी की व्यस्ततम सिटी मानी जाने वाले नोएडा शहर में दौड़ती नजर आएगी. आइए जानते हैं इस पॉड कार से जुड़ी वो हर जरूरी बात जो आम आदमी के लिए है जरूरी. 

Advertisment

क्या है पॉड कार 

पॉड कार मेट्रो की तरह बिजली या फिर सोलर एनर्जी से चलने वाली कार है. यूरोपीय देशों में ये काफी पहले से चलाई जा रही है. इन्हें ऐसे इलाकों के लिए वरदान माना जाता है जहां भीड़ भाड़ बहुत ज्यादा होती है. क्राउडेड एरिया में ये कारें बतौर टैक्सी के तौर पर चलाई जाती हैं जो लोगों के समय और पैसे दोनों की बचत करती है साथ ही ट्रैफिक जाम की समस्या से भी निजात मिलती है. 

क्या है पॉड कार की कैपेसिटी

पॉड कार टैक्सी की बात करें तो इसमें एक समय पर 4 से 6 लोगों को बैठाया जा सकता है. यानी अत्यधिक 6 लोगों की क्षमता पॉड कार में है. इसे चलाने के लिए बिजली या फिर सौर एनर्जी की जरूरत पड़ती है. इसकी स्पीड की बात करें तो ये 60किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलाई जा सकती है. इसे जमीन से 5 से 10 मीटर की ऊंचाई पर चलाया जाता है. 

यह भी पढ़ें - Atiq-Ashraf के हत्यारों ने लगाए थे 'जय श्री राम' के नारे, जानें इनके बारे में

Advertisment

क्या है यूपी सरकार की योजना

यूपी में पॉड कार टैक्सी की शुरुआत नोएडा से की जानी है. यमुना प्राधिकरण के अधिकारी की मानें तो नोएडा एयरपोर्ट के शुरू होते ही इस पॉड टैक्सी का संचालन भी शुरू कर दिया जाएगा. यानी शुरुआत में ये पॉड कार नोएडा हवाई अड्ड से लेकर फिल्म सिटी तक चलेगी. इस सफर की दूरी 14.6 किमी तक होगी. 

12 स्टेशन होंगे कवर

पॉड कार टैक्सी के सफर के दौरान कुल 12 स्टेशन कवर किए जाएंगे. इनमें प्रमुख रूप से एयरपोर्ट के अलावा हैंडीक्राफ्ट पार्क, सेक्टर 29,32,33, टॉय पार्क, MSME पार्क, फिल्म सिटी शामिल होंगे. एक टैक्सी में कुल 12 कोच होंगे यानी एक फेरे में मैक्सिमम 72 यात्री बैठाए जा सकेंगे. खास बात यह है कि ये पॉड कार ड्राइवरलेस होगी. यानी इसे चलाने के लिए किसी तरह चालक की जरूरत नहीं होगी. 

क्या होगा किराया

मिली जानकारी के मुताबिक पॉड कार टैक्सी में किराया 10 रुपए प्रति किलोमीटर रहने की संभावना है. शुरुआती जानकारी के मुताबिक पॉड टैक्सी के जरिए एक दिन में करीब 37 हजार लोग यात्रा कर पाएंगे. 

Advertisment

लोगों को होगा ये फायदा

इस पॉड टैक्सी के चलने से लोगों को कई फायदे होंगे. जैसे समय की बचत के साथ-साथ पैसे की बचत होगी. इसके अलावा यूरोपीय देशों की तर्ज पर आपको एकदम नया अनुभव होगा. यही नहीं कांच से बनी इस टैक्सी में बाहर के नजारों का लुत्फ भी ले सकेंगे.

HIGHLIGHTS

  • नोएडा में चलेगी देश की पहली Pod Car
  • Pod Car को यूपी सीएम ने भी दी मंजूरी
  • नोएडा एयरपोर्ट से फिल्म सिटी तक का होगा सफर
Advertisment

Source : News Nation Bureau

पॉड कार टैक्सी पॉड कार Noida News Today India first pod car taxi यूपी न्यूज Noida UP News Pod Car In Noida pod taxi नोएडा में चलेगी पॉड कार UP CM Yogi Adityanath
Advertisment
Advertisment