Advertisment

Akasa Air की उड़ानें अब लखनऊ से, सीएम योगी ने किया उद्घाटन

Akasa Air services from Lucknow: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) ने राजधानी लखनऊ से अकासा एयर की सेवाएं प्रारंभ होने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए अपनी शुभकामनाएं दी हैं. लखनऊ से अकासा एयर की पहली उड़ान...

author-image
Shravan Shukla
New Update
Akasa Air

Akasa Air ( Photo Credit : File)

Akasa Air services from Lucknow: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) ने राजधानी लखनऊ से अकासा एयर की सेवाएं प्रारंभ होने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए अपनी शुभकामनाएं दी हैं. लखनऊ से अकासा एयर की पहली उड़ान शुरू होने की पूर्व संध्या पर एयरलाइंस के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को पहला बोर्डिंग पास (प्रतीकात्मक) प्रदान किया. मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी ने लोकसभा में पांच बार लखनऊ का प्रतिनिधित्व आज उनकी जयंती पर लखनऊ से मुंबई और बेंगलुरु के लिए नई हवाई सेवा प्रारंभ हो रही है. यह हम सभी के लिए हर्षदायक है.

Advertisment

पीएम की उड़ान योजना का प्रदेश को मिल रहा लाभ

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा प्रारंभ की गई उड़ान योजना का उत्तर प्रदेश ने अत्यधिक लाभ प्राप्त किया है. प्रधानमंत्री मोदी ने हवाई चप्पल पहनने वाले आम आदमी के हवाई उड़ान का सपना देखा था, उत्तर प्रदेश में बेहतर होती हवाई सेवाएं, इस स्वप्न के साकार होने जैसी है. उन्होंने कहा कि एयर एशिया के अधिकारियों से वायुयान के मॉडल, रूट, ईंधन, किराया आदि के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि बेंगलुरु-लखनऊ-मुंबई रूट के लिए अकासा एयर अपनी वायुसेवा शुरू कर रही है. इसे वाराणसी से भी जोड़ा जाना चाहिए. यह रूट सर्वाधिक यात्रियों वाला है. यह उत्तर प्रदेशवासियों और अकासा एयर दोनों के लिए अत्यंत उपयोगी सिद्ध होगा.

अब यूपी से 75 हवाई अड्डों तक वायुसेवा

Advertisment

यूपी के सीएम ने आगे कहा कि विकास की गति को तेज करने में कनेक्टिविटी का बड़ा योगदान है. इस लिहाज से प्रदेश में एक्सप्रेस वे का निर्माण और अधिकाधिक शहरों को हवाई सेवाओं से जोड़ा जा रहा है. हवाई सेवाओं को बेहतर करने के लिए जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर विकास के लिए प्रदेश सरकार, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया का सहयोग भी ले रही है. उन्होंने कहा कि 2017 से पहले प्रदेश में मुख्यत: लखनऊ और वाराणसी में ही एयरपोर्ट थे. गोरखपुर और आगरा में आंशिक रूप से क्रियाशील एयरपोर्ट थे. तब 04 एयरपोर्ट से मात्र 25 गंतव्यों तक वायुसेवा उपलब्ध थी, आज 09 एयरपोर्ट क्रियाशील हैं और 10 पर काम जारी है. आज प्रदेश से 75 गंतव्यों तक वायुसेवा की सुविधा है.

10 नए एयरपोर्ट का निर्माण करा रही है सरकार

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार 10 नए एयरपोर्ट का निर्माण करा रही है. अलीगढ़, आजमगढ़, मुरादाबाद, सहारनपुर, चित्रकूट, श्रावस्ती और सोनभद्र जैसे क्षेत्रों में हवाई सेवा की शुरूआत होने जा रही है. कुछ समय पहले तक यह कल्पनातीत था. चित्रकूट में तो बहुत ऊंचाई पर हवाई अड्डा बन रहा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश अतिशीघ्र 5 अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट वाला राज्य बनने जा रहा है. वर्तमान में वाराणसी, कुशीनगर और लखनऊ इंटरनेशनल एयरपोर्ट क्रियाशील हैं, जबकि जेवर और अयोध्या में एयरपोर्ट का निर्माण जारी है. इस क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं. अकासा एयर को इसका लाभ मिलेगा. एयर अकासा के अधिकारियों से मुख्यमंत्री ने कहा कि लखनऊ, वाराणसी अथवा कुशीनगर से काठमांडू के लिए वायुसेवा शुरू की जानी चाहिए. यहां से बौद्ध देशों के लिए भी हवाई उड़ान की सेवाओं की मांग है. अकासा एयर को इस संबंध में भी विचार करना चाहिए.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • लखनऊ से आकासा एयर की उड़ान
  • 25 दिसंबर से शुरू हो रही उड़ान
  • यूपी में बन रहे 10 नए एयरपोर्ट

Source : News Nation Bureau

आकासा एयर Akasa Air लखनऊ योगी आदित्यनाथ
Advertisment
Advertisment