Advertisment

अच्छी खबर: योगी सरकार ने किया किसानों का काम आसान, बस एक क्लिक में होगा रजिस्ट्रेशन

UP News: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार किसानों के हित में लगातार कदम उठाती रहती है. कई तरह की योजनाओं के जरिए कृषि भाइयों की आर्थिक स्थिति मजबूत करने के साथ ही उन्हें सशक्त बनाने में भी प्रयासरत रहती है.

author-image
Yashodhan.Sharma
New Update
selling Paddy registration

उत्तर प्रदेश में धान की बिक्री करने वाले किसानों के लिए खुशखबरी है. खरीफ सीजन में समर्थन मूल्य पर धान बेचने के लिए किसान अब घर बैठे ही अपना पंजीकरण करवा सकेंगे. इसके लिए उन्हें बस अपने मोबाइल में किसान मित्र ऐप डाउनलोड करना होगा. ऐसा करने से उन्हें सीएससी और तहसील का चक्कर लगाने से छुटकारा मिल जाएगा. दरअसल, कुशीनगर में आने वाले 1 नवंबर से 28 फरवरी 2025 तक खाद्य एवं रसद विभाग विभिन्न क्रय केंद्रों के जरिए किसानों से सीधे तौर पर धान खरीदने की तैयारी कर रहा है.

Advertisment

इस बार सरकार ने किसानों को राहत देते हुये धान के समर्थन मूल्य पर प्रति कुंतल 117 रूपये की बढोत्तरी की है. जिला खाद्य विपणन अधिकारी नरेंद्र कुमार तिवारी ने बताया कि विभाग विभिन्न क्रय केंद्रों के माध्यम से धान (सामान्य) का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2300 रूपये प्रति कुन्तल एवं धान (ग्रेड-ए) का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2320 रूपये प्रति कुन्तल की दर से खरीदारी करेगा.

ऐसे करना होगा पंजीकरण

जानकारी के मुताबिक धान खरीद के लिए विभाग अब तक 66 केंद्रों को प्रस्तावित कर चुका है. अधिकारी ने बताया कि धान की खरीद का पंजीकरण शुरू हुआ है. विभाग ने किसानों को राहत देने के लिए किसान मित्र ऐप जारी किया है.

  • आगामी धान खरीद वर्ष 2024-25 में धान विक्रय करने के लिए इच्छुक किसान खाद्य एवं रसद विभाग के पोर्टल http://fcs.up.gov.in पर किसी भी सहज जन सेवा केन्द्र तथा घर बैठ कर ऑनलाइन मोबाइल ऐप किसान मित्र के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. रजिस्ट्रेशन के समय किसान को अपनी खतौनी, आधार कार्ड एवं मोबाइल नम्बर साथ लेना होगा, ताकि ओटीपी प्राप्त करके रजिस्ट्रेशन आसानी से कराया जा सके. 
  • यदि रजिस्ट्रेशन में कोई दिक्कत होती है तो कार्यालय जिला खाद्य विपणन अधिकारी में कार्यरत सुनील कुमार उपाध्याय (कनिष्ठ सहायक) के मोबाइल नंबर- 9517456546 या टोल फ्री नम्बर 18001800150 पर सम्पर्क कर समस्या का समाधान कर सकते हैं.
  • इसके अलावा विपणन शाखा में कार्यरत विपणन निरीक्षक क्षेत्रीय विपणन अधिकारी से भी सम्पर्क कर पंजीकरण करा सकते हैं.

अधिकारी ने बताया कि अगर समय से आपका रजिस्ट्रेशन होगा तो आवेदन का सत्यापन भी आसानी से हो जाएगा. इससे धान बिक्री करने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होती है.

पिछले वर्ष 72 हजार मिट्रिक टन की खरीदारी

बता दें कि पिछले वर्ष यहां खाद्य एवं रसद विभाग ने कुशीनगर में 84 धान क्रय केंद्रों के माध्यम से 72 हजार मिट्रिक टन धान की खरीदारी की थी. इसके तहत विभाग ने अब तक 66 धान क्रय केंद्रों को प्रस्तावित किया. पिछले साल किसानों से सामान्य धान 2183 रूपये तथा ग्रेड ए 2203 रूपये प्रति कुंतल की दर से खरीदारी हुई थी. 

up latest news UP
Advertisment
Advertisment