Advertisment

UP News: राज्य के कांवड़ मार्गों पर सरकार की विशेष निगाहें, अधिकारियों को दिए कड़े निर्देश

Kanwar 2024: सोमवार से सावन का महीना शुरू हो रहा है. इसी के साथ यूपी में कांवड़ यात्रा की शुरुआत हो जाएगी. ऐसे में यूपी सरकार ने हर जिले में कांवड़ मार्ग चिन्हित किए हैं. जिन्हें गड्ढा मुक्त करने के निर्देश दिए गए हैं.

author-image
Suhel Khan
New Update
Kanwar 2024

Kanwar Yatra 2024 ( Photo Credit : Social Media)

Kanwar 2024: सावन का महीना कल यानी सोमवार से शुरू हो रहा है. ऐसे में यूपी सरकार कांवड़ यात्रा को लेकर काफी सजग नजर आ रही है. कांवड़ यात्रा के दौरान राज्य की सड़कों पर कांवड़ियों की भारी भीड़ देखने को मिलेगी. ऐसे में कांवड़ियों को कोई परेशानी न हो इसलिए भी सरकार काफी पहल कर रही है. कांवड़िए राज्य की आठ हजार 800 किमी से ज्यादा लंबी 532 सड़कों से होकर गुजरेंगे.

Advertisment

इसलिए इन सभी मार्गों को गड्डा मुक्त करने के लिए शासन ने लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता और मुख्य अभियंता स्तर के अधिकारियों को जोनल प्रभारी बनाया है. राज्य के प्रमुख सचिव अजय चौहान खुद पश्चिमी यूपी के कांवड़ मार्गों का निरीक्षण कर रहे हैं. इन सड़कों में 2083 किमी लंबे मार्ग एनएचएआई और पीडब्ल्यूडी के राष्ट्रीय मार्ग भी कांवड़ मार्ग के रूप में चिन्हित किए गए हैं.

ये भी पढ़ें: UP News: यूपी का अनोखा थाना जहां मुर्गे करते हैं सिपाही बनकर पहरेदारी

गड्डा मुक्त होंगे कांवड़ मार्ग

Advertisment

उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव अजय चौहान के मुताबिक जोन और सेक्टर स्तर पर कांवड़ मार्गों पर नजर रखी जा रही है. जिसके लिए नोडल अधिकारी तैनात किए गए हैं. अधिकारी विभागीय मार्गों को ठीक रखने के साथ ही दूसरे विभागों से संबंधित कांवड़ मार्गों पर दिक्कत होने पर संबंधित विभाग से उसे ठीक कराएंगे. इसके साथ ही कांवड़ियों की सुविधा के लिए रोड साइनेज लगाए जा रहे हैं.

वहीं पश्चिमी यूपी के नहर पटरी कांवड़ मार्ग पर भी खास नजर रखी जा रही है. क्योंकि इन मार्ग पर कांवड़ियों का सबसे ज्यादा दबाव रहता है. इसके साथ ही राज्य सरकार प्रयागराज-वाराणसी मार्ग, गाजीपुर-वाराणसी मार्ग, जौनपुर-वाराणसी मार्ग आदि पर भी कांवड़ियों की भीड़ को देखते हुए विशेष सतर्कता बरत रही है.

ये भी पढ़ें: UP News: सपा विधायक हाजी नासिर कुरैशी की बढ़ी मुश्किलें, बेटे-बहू समेत 23 पर मुकदमा दर्ज, ये है पूरा मामला

Advertisment

इन जिलों में सबसे ज्यादा कांवड़ मार्ग

उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा कांवड़ मार्ग बरेली में 85 और मेरठ में 81 कांवड़ मार्ग हैं. लोक निर्माण विभाग ने विभागीय, एनएचएआई, एनएच, सिंचाई तथा अन्य विभागों से जुड़े जिन कांवड़ मार्ग की सूची में जारी की है उनमें लखनऊ में 74 मार्ग, मुरादाबाद में 59 मार्ग, अयोध्या में 47 मार्ग, सहारनपुर में 31 मार्ग, वाराणसी में  23 मार्ग और अलीगढ़ में 23 मार्ग कांवड़ मार्ग शामिल हैं. वहीं आगरा में 10, अलीगढ़ में 23, अयोध्या में 47, बांदा में 09, बस्ती में 06, गोंडा में 17 मार्ग, गोरखपुर में 18 मार्ग, झांसी में दो, कानपुर में 18, लखनऊ में 74, मिर्जापुर में 17, मुरादाबाद में 59, प्रयागराज में 12, सहारनपुर में 31, वाराणसी में कुल 23 मार्गों को कांवड़ मार्ग चिन्हित किया गया है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

Source : News Nation Bureau

up kanwar yatra Latest UP News in Hindi kanwar yatra 2024 date Kanwar Yatra 2024 kanwar yatra 2024 rules Kanwar Yatra
Advertisment
Advertisment