Advertisment

UP सरकार का फैसला, प्राइमरी स्कूल की तर्ज पर चलाए जाएंगे सभी मदरसे

UP News: योगी सरकार ने यूपी के मदरसों को लेकर बड़ा फैसला लिया है. योगी सरकार अब न्यूनतम 6 वर्ष के नीचे बच्चों को ही मदरसों में भेजा जा सकता है.

author-image
Vijay Shankar
एडिट
New Update
UP Madarsa

UP Madarsa ( Photo Credit : File)

UP News: योगी सरकार ने यूपी के मदरसों को लेकर बड़ा फैसला लिया है. योगी सरकार अब न्यूनतम 6 वर्ष के नीचे बच्चों को ही मदरसों में भेजा जा सकता है. दिनी तालीम (धार्मिक ) के साथ अन्य विषयों को भी अनिवार्य रूप से पढ़ना होगा. एग्जाम के दिनी तालीम के अलावा अन्य विषयों को बिना पास किए अगली क्लास में नहीं जाया जा सकेगा. अन्य विषय जैसे गणित, विज्ञान, सामाजिक शास्त्र और हिंदी अंग्रेजी जैसे विषय रहेंगे. इन विषयों का पाठ्यक्रम बेसिक प्राइमरी स्कूलों वाला होगा. ऑप्शनल विषय चुनने का विकल्प खत्म कर दिया गया है. जबकि सभी विषय को अनिवार्य बनाया गया है और उनको पास भी करना होगा.

Advertisment

यह भी पढ़ें : भारतीय खाद से हरे-भरे हो रहे नेपाली किसानों के खेत, सीमा पर चल रही यूरिया की तस्करी

वर्तमान में यूपी में सरकारी मदरसा 560 है. वहीं सरकार से मान्यता प्राप्त 16 हज़ार के करीब है. सभी सरकारी, गैर सरकारी और निजी मदरसों की संख्या लगभग 50 हज़ार के करीब होगी. यूपी सरकार इस शिक्षा से एक हाथ में कुरान और एक हाथ मे लैपटॉप देना है और धार्मिक पढ़ाई के साथ आधुनिक पढ़ाई को जोड़ना है जिससे आगे चल कर वो हायर एजुकेशन में जा सके. 

madrassa of UP up madarsa up primary school Yogi Adityanath Yogi Government योगी सरकार का फैसला यूपी मदरसा
Advertisment
Advertisment