Advertisment

UP Homeguard Bharti : यूपी में बेरोजगार युवाओं के आए अच्छे दिन, 42 हजार होमगार्ड किये जाएंगे भर्ती

UP Homeguard Bharti 2024 : होमगार्ड बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. क्योंकि 13 साल बाद उत्तर प्रदेश में 42 हजार होमागार्ड के पदों पर भर्ती होने जा रही है.

author-image
Sunder Singh
New Update
Home Guard

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

UP Homeguard Bharti 2024 :  होमगार्ड बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. क्योंकि 13 साल बाद उत्तर प्रदेश में 42 हजार होमागार्ड के पदों पर भर्ती होने जा रही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर दो चरणों में भर्ती करने का निर्णय लिया गया है. इस बार होमगार्ड भर्ती भी पुलिस की तर्ज पर होगी. जिसमें फिजिकल टेस्ट व मेडिकल टेस्ट दोनों पार करना अभ्यार्थियों के लिए अनिवार्य किया गया है. अभी तक केवल फिजिकल दक्षता व स्वास्थ्य जांच के आधार पर ही उत्तर प्रदेश में होमगार्ड भर्ती कर लिये जाते थे.  मुख्यमंत्री के निर्देश के  बाद भर्ती प्रक्रिया में बदलाव  किया गया है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission: इन 7 लाख कर्मचारियों की हुई चांदी, 27.5 प्रतिशत तक बढ़ेगी सैलरी

बनाई गई नियामवली 

सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर इस बार होमगार्ड की भर्ती भी पुलिस की तरह ही संपन्न कराए जाना तय किया गया है. सबसे पहले होमगार्ड भर्ती के लिए सबसे पहले लिखित परीक्षा पास करनी होगी. उसके बाद फिजिकल टेस्ट में पास होने पर मेडिकल परीक्षण काराया जाएगा. इसके पीछे सरकार की मंशा है कि वे भी पुलिस जवान की तरह पूरे आत्मविश्वास के साथ कानून व्यवस्था से जुड़े दायित्वों का निर्वहन कर सकें. नई नियमावली में पूर्व सैनिकों और NCC कैडेट्स को भी वरीयता दी जाएगी. कुछ ही दिनों में राज्य में होमगार्ड भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी.. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

जल्द जारी होगी अधिसूचना 

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 42 हजार होमगार्ड्स भर्ती का ऐलान किया था. अन्य परीक्षाओं की तरह होमगार्ड भर्ती की परीक्षा भी एजेंसी कराएगी. जिसकी अधिसूचना जारी की जा सकती है. होमगार्ड भर्ती के लिए गांव-देहात में युवाओं ने तैयारी शुरू कर दी है. यही नहीं परीक्षा के लिए भी युवा जमकर तैयारी कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि बहुत जल्द इसके लिए नोटिफिकेश जारी कर दिया जाएगा.

HIGHLIGHTS

  • 2024 में यूपी होमगार्ड भर्ती में किये गए अहम बदलाव
  • अभ्यर्थियों को फिजिकल और मेडिकल ट्रेस करना होगा पार
  • अभी तक शारीरिक दक्षता के बाद मेरिट के आधार पर होती थी भर्ती
Advertisment

Source : News Nation Bureau

written exam for homeguard bharti homeguard selection rules up homeguard recruitment 2024 up homeguard recruitment news up homeguard bharti news up homeguards bharti 2024
Advertisment
Advertisment