Advertisment

तालाब में नहाते समय नाक में फंस गया जोंक, फिर जो हुआ वह जानकर रह जाएंगे हैरान

Prayagraj: शहर के ईएनटी विशेषज्ञ डॉक्टर सुभाष चंद्र वर्मा ने जब जांच की तो पता चला कि सेसिल को कोई बीमारी नहीं, बल्कि उसकी नाक के अंदर जोंक बैठा है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Prayagraj

Prayagraj( Photo Credit : File Pic)

Prayagraj: प्रयागराज के रहने वाले 19 साल के युवक की नाक से डॉक्टरों ने जिंदा जोंक निकाला है. डॉक्टरों के मुताबिक मेडिकल साइंस में ये रेयर मामला है, जिसमें जोंक युवक की नाक में 19 दिन तक रहा और खून चूसता रहा. डॉक्टरों का ये भी कहना है कि अगर समय रहते ज़ोक युवक की नाक से बाहर न आता तो उसकी जान भी जा सकती थी. प्रयागराज के रहने वाले सेसिल एंडू गोम्स की नाक में 4 जून के बाद अचानक हलचल बढ़ गई थी. फिर अचानक नाक में दर्द हुआ और ब्लीडिंग हुई तो शुरुआत में तो ये सेसिल को नार्मल लगा लेकिन जब समस्या बढ़ी तो वो घबरा कर डॉक्टर के पास पहुंचा.

Advertisment

शहर के ईएनटी विशेषज्ञ डॉक्टर सुभाष चंद्र वर्मा ने जब जांच की तो पता चला कि सेसिल को कोई बीमारी नहीं, बल्कि उसकी नाक के अंदर जोंक बैठा है. वो जिंदा भी है. डॉक्टर की बात सुनकर सेसिल के होश उड़ गए, डॉक्टर ने तुरंत उसकी सर्जरी का फैसला किया,  जिसके बाद 24 जून को ENT सर्जन डॉ. सुभाष चंद्र वर्मा ने एंडोस्कोपी से जोंक बाहर निकाला. डॉक्टर वर्मा ने कहा- ये रेयरेस्ट ऑफ रेयर है. शायद ही इस तरह का केस भारत में हुआ हो.

सेसिल एंडू गोम्स ने बताया कि वो 4 जून को उत्तराखंड घूमने गए थे. नैनीताल जिले के भालूगाड़ वाटरफॉल में कई घंटे नहाया और दोस्तों के साथ जमकर मस्ती की. वापस घर लौट कर आए तो 8 जून को उनके नाक से हल्की ब्लीडिंग हुई. उन्होंने इसे सामान्य समझा. फिर धीरे-धीरे छींके आने लगी. बीच-बीच में सिर में दर्द भी होने लगा. बेचैनी बढ़ने लगी. डॉक्टर को दिखाया, लक्षण बताए. डॉक्टर ने कुछ दवाइयां लिखी. जिसे लेकर खा ली, लेकिन उससे कोई आराम नहीं हुआ.

सेसिल ने शहर के नाजरेथ हॉस्पिटल में ENT (नाक, कान-गला) सर्जन डॉ. सुभाष चंद्र वर्मा को दिखाया. डॉक्टर को पूरी बात बताई. डॉक्टर ने नाक में डालने के लिए कुछ ड्रॉप्स दिए. वह लेकर सेसिल घर आ गए. घर पर उन्होंने ड्रॉप्स नाक में डाली तो अंदर खुजली बढ़ गई. शीशे में देखा तो नाक के अंदर से कुछ कीड़े की तरह दिखा. उसने इसका वीडियो भी बना लिया. सेसिल 24 जून को फिर डॉक्टर के पास पहुंचे और वीडियो दिखाया. डॉक्टर ने दूरबीन डालकर देखा तो वह भी चौंक गए.

डॉक्टर को उसकी नाक के अंदर दिखा कि जोंक दिखाई दिया है. वह भी जिंदा जो उसका खून चूस रहा था. बिना किसी देरी किए डॉक्टर सेसिल को ऑपरेशन थियेटर में ले गए और एंडोस्कोपी के जरिए जोंक बाहर निकालने में सफल हुए. डॉ. सुभाष चंद्र ने बताया की जोंक अपने वजन से 8-9 गुना ज्यादा खून पी सकता है. अच्छी बात यह थी कि वह जोंक नाक में था. अगर सांस की नली या खाने की नली में जाकर फंस जाता तो युवक की जान भी खतरे में पड़ सकती थी. बैरहाल सेसिल की जान बच गयी है और अब वो शायद कभी इस तरह से किसी वाटर फॉल में नहाने जाएगा .

Source : News Nation Bureau

Prayagraj Prayagraj News in Hindi prayagraj news Latest Prayagraj News in Hindi
Advertisment
Advertisment