Advertisment

सावन में सोमवार को बंद रहेंगे सभी स्कूल-कॉलेज, बरेली DM ने दिए आदेश

सावन के सोमवार को कांवड़ियों के जत्थे शिव मंदिरों में गंगा जल चढ़ाने के लिए अपने गंतव्य की ओर रवाना हो रहे हैं. कांवड़ियों की भारी संख्या को देखते हुए सोमवार को सभी स्कूल-कॉलेज बंद रखने के आदेश दिए हैं.

author-image
Ritu Sharma
New Update
School Closed

School Closed: सावन के दूसरे, तीसरे और चौथे सोमवार को बड़ी संख्या में कांवड़िये भगवान शिव का जलाभिषेक करने के लिए निकलते हैं. इस धार्मिक यात्रा को ध्यान में रखते हुए डीएम रविंद्र कुमार ने इन दिनों विशेष अवकाश की घोषणा की है. आदेश के अनुसार, शहर के सभी यूपी बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई बोर्ड और अन्य बोर्डों के संचालित सभी शिक्षण संस्थानों में सोमवार को अवकाश रहेगा. यह आदेश दिल्ली और बदायूं रोड की पांच किलोमीटर परिधि में आने वाले सभी स्कूल, कॉलेज और महाविद्यालयों पर लागू होगा. हालांकि, अगर किसी विश्वविद्यालय या महाविद्यालय में पूर्वयोजित परीक्षा निर्धारित है, तो वह यथावत रहेगी.

Advertisment

यह भी पढ़ें: RJD ने किया बड़ा दावा, CM नीतीश कुमार के साथ 'खेला' कर सकती है BJP!

कछला से जल लाकर करेंगे अभिषेक

आपको बता दें कि हर-हर महादेव के जयकारों के बीच शहर के विभिन्न इलाकों से कांवड़ियों का जत्था शनिवार को कछला से पवित्र जल लेने के लिए रवाना हुआ. महाकाल आदर्श सेवा के 65 कांवड़ियों का जत्था कालीबाड़ी से रवाना हुआ, जो सोमवार को धोपेश्वर नाथ मंदिर में जलाभिषेक करेगा. शिव भजनों पर झूमते हुए कांवड़ियों का उत्साह देखते ही बन रहा था. इस जत्थे में बरेली, पीलीभीत, काशीपुर, हल्द्वानी और बदायूं के व्यापारी भी शामिल हुए.

श्यामगंज मंदिर पर विशेष आयोजन

वहीं श्यामगंज मंदिर पर कांवड़ियों की आरती उतार कर उन्हें तिलक किया गया, जिसके बाद वे कछला के लिए रवाना हो गए. जोगी नवादा से महंत शिवदत्त शर्मा के नेतृत्व में कांवड़िये वनखंडीनाथ मंदिर पर पूजा अर्चना करने के बाद कछला के लिए प्रस्थान किए. इस धार्मिक यात्रा के दौरान कांवड़ियों का उत्साह चरम पर था और उनके शिवभक्ति के जयकारे गूंज रहे थे.

कांवड़ियों के लिए विशेष व्यवस्था

आपको बता दें कि सोमवार को बड़ी संख्या में कांवड़िये जलाभिषेक करेंगे. कछला से जल लेकर लौट रहे कांवड़ियों के लिए बदायूं रोड पर जगह-जगह भंडारे का आयोजन किया गया है. इसके अलावा, रात में रुकने के लिए टैंट की व्यवस्था भी की गई है ताकि कांवड़ियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो. स्थानीय लोग और संगठन कांवड़ियों की सेवा में लगे हुए हैं, जिससे उनकी यात्रा सुखद और स्मरणीय बन सके.

धार्मिक उत्साह और सावधानियां

सावन के पवित्र महीने में कांवड़ यात्रा का विशेष महत्व है. इस दौरान कांवड़ियों का धार्मिक उत्साह और उनकी सेवा में लगे लोगों का समर्पण देखते ही बनता है. डीएम रविंद्र कुमार द्वारा अवकाश की घोषणा से न केवल कांवड़ियों को सुविधा मिलेगी, बल्कि शहर में यातायात और सुरक्षा व्यवस्थाएं भी सुनिश्चित हो सकेंगी. प्रशासन ने आमजन से अपील की है कि वे कांवड़ियों के यात्रा मार्ग को साफ-सुथरा और सुरक्षित बनाए रखें.

school holiday School News Sawan ka somwar School closed UP News atest news about school holidays hindi news Uttar Pradesh Bareilly Breaking
Advertisment
Advertisment