Advertisment

UP News: दिल्ली हादसे के बाद लखनऊ में LDA का एक्शन, सीज किए बेसमेंट में चल रहे 20 कोचिंग सेंटर

दिल्ली की घटना के बाद उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अब कोचिंग संस्थानों पर जमकर छापेमारी की जा रही है. वहीं बेसमेंट में चल रहे संस्थानों को सीज किया जा रहा है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Coaching Centre

दिल्ली के एक कोचिंग सेंटर में हुई तीन स्टूडेंट्स की मौत के बाद यूपी सरकार भी एक्शन के मोड में आ गई है. इस हादसे का बाद राजधानी लखनऊ में बेसमेंट में संचालित हो रहे कोचिंग स्थानों पर एक्शन लिया जा रहा है. इसी बीच मंगलवार को एलडीए ने शहर के अलग-अलग इलाकों में चल रहे कोचिंग सेंटर्स के खिलाफ अभियान चलाया. इस दौरान एलडीए ने शह के 107 प्रतिष्ठानों की जांच की इनमें से अवैध बेसमेंट में चल रहे 20 कोचिंग संस्थानों और लाइब्रेरी को सीज कर दिया. बताया जा रहा है कि एलडीए आज और कल (बुधवार-गुरुवार) को भी कोचिंग स्थानों के खिलाफ एक्शन लेने के लिए जांच अभियान चलाएगा.

Advertisment

पूरे शहर में चला अभियान

लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार के मुताबिक, जोनल अधिकारियों के नेतृत्व में प्रवर्तन टीम ने पूरे शहर में अभियान चलाया. इस दौरान बेसमेंट में चल रहे कोचिंग सेंटर्स के मालिकों और संचालकों से मानचित्र और निर्माण आदेश से संबंधित दस्तावेज मांगे गए. इसके आधार पर एलडीएन ने कार्रवाई की.

ये भी पढ़ें: वायनाड में भूस्खलन से मरने वालों की संख्या 143 हुई, सैकड़ों लोग अभी भी लापता, सर्च ऑपरेशन जारी

वहीं मानक के विपरीत बेसमेंट के निर्माण और इनमें कोचिंग संचालन की जांच की जिम्मेदारी जोन-1 में सचिव विवेक श्रीवास्तव को सौंपी गई है. जबकि अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा को जोन-2, 3 की और संयुक्त सचिव सुशील प्रताप सिंह को जोन-4, 5, मुख्य नगर नियोजक केके गौतम को जोन-6, 7 की कमान सौंपी गई है.

एलडीए ने सीज किए कई संस्थान

इस बीच प्रवर्तन जोन-4 की टीम ने अलीगंज में सात प्रतिष्ठानों को सील कर दिया. जिन संस्थानों को सीज किया गया है उनमें द स्टडी प्वाइंट लाइब्रेरी, स्कालर हब लाइब्रेरी, साइलेंस जोन लाइब्रेरी,  लक्ष्य लाइब्रेरी, प्रयास लाइब्रेरी,  स्टार लाइब्रेरी, विजन आईएएस लाइब्रेरी और द स्टडी प्वाइंट लाइब्रेरी शामिल हैं. बताया जा रहा है  कि ये सभी संस्थान मानकों के विपरीत बेसमेंट में चलाए जा रहे थे. वहीं प्रवर्तन जोन-1 की टीम ने गोमतीनगर के विराज खंड स्थित एलेन कोचिंग सेंटर और विभव खण्ड में एजुकेयर इंस्टीट्यूट को छापेमारी कर सील कर दिया.

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली समेत इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

इन संस्थानों पर भी हुई कार्रवाई

इनके अलावा एलडीए ने कपूरथला चौराहे के भाटिया कॉम्प्लेक्स के बेसमेंट में चल रहे महिंद्रा कोचिंग की लाइब्रेरी, एकेटीयू चौराहे के पास कॉम्प्लेक्स के बेसमेंट में खुले फ्रॉम आई टू ब्रेन कोचिंग सेंटर, ठाकुरगंज की बसंत विहार कॉलोनी में कॉम्प्लेक्स के बेसमेंट में चल रही एकलव्य लाइब्रेरी, कानपुर रोड पर आदित्य क्लासेस, फन्डामेकर्स, आशीष क्लासेस, नीट स्कोर हाई, तुषार लाइब्रेरी और माई विजन कोचिंग सेंटर, हजरतगंज के सप्रू मार्ग पर यूएनएसएटी संस्थान और राणा प्रताप मार्ग पर विद्या पीठ कोचिंग सेंटर को सीज कर दिया.

Advertisment

ये भी पढ़ें: ईरान में मारा गया हमास प्रमुख इस्माइल हानिया, हमले में अंगरक्षक की भी मौत, IRGC ने की पुष्टि

Lucknow up news in hindi LDA Lucknow News in Hindi Coaching center Lucknow News
Advertisment
Advertisment