Advertisment

अब हेलीकाप्टर यात्रा का मजा ले सकेंगे मथुरा-आगरा आने वाले पर्यटक, जानें कैसे?

ताजनगरी से मथुरा, वृंदावन के लिए जल्द ही हवाई सेवा शुरू हो सकती है. यहां आने वाले पर्यटकों को काफी फायदा होगा. यहां 2019 में पीएम मोदी ने 5 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले हेलीपैड का शिलान्यास किया था.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Mathura Agra

Mathura Agra

Agra News: ताजनगरी आगरा से मथुरा, वृंदावन और अन्य ऐतिहासिक स्मारकों के लिए जल्द ही हवाई सेवा शुरू हो सकती है. इस सेवा के लिए तैयारियां पूरी की जा रही हैं और 15 अगस्त से यह सेवा शुरू होने की उम्मीद है. आगरा आने वाले पर्यटक अब हेलीकॉप्टर के माध्यम से आसमानी यात्रा करते हुए मथुरा, बटेश्वर और अन्य ऐतिहासिक स्थलों का दीदार कर सकेंगे. यह सेवा उनके लिए बहुत ही उपयोगी होगी जो आगरा के साथ-साथ इन ऐतिहासिक स्थलों की भी यात्रा करना चाहते हैं.

Advertisment

पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत सेवा

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने राजस एयरोस्पोर्ट्स एंड एडवेंचर प्राइवेट लिमिटेड के साथ पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मोड पर करार किया है. इस करार के तहत कंपनी ने पर्यटन विभाग को जानकारी दी है कि 15 अगस्त से हवाई सेवा को शुरू किया जा सकता है. इस सेवा के माध्यम से पर्यटक हेलीकॉप्टर में बैठकर मथुरा सहित अन्य ऐतिहासिक स्थलों की यात्रा कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें : विधानसभा चुनाव से पहले BJP ने की भविष्यवाणी, सियासी गलियारों में हलचल

हवाई सेवा की मंजूरी और तैयारियां

आपको बता दें कि 2023 में मंत्रिपरिषद की बैठक में आगरा से हवाई सेवा को शुरू करने का फैसला लिया गया था. इस बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बटेश्वर में हवाई सेवा को हरी झंडी दिखाई थी. क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी की बैठक में आदेश दिया गया था कि 25 जून से हवाई सेवा शुरू की जाए. इसके बाद कंपनी ने 31 जुलाई को पत्र दिया जिसमें कहा गया कि 15 अगस्त से हवाई सेवा शुरू कर दी जाएगी.

हेलीपैड की स्थापना

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2019 में 5 करोड़ की लागत से बनने वाले हेलीपैड का शिलान्यास किया था. यह हेलीपैड इनर रिंग रोड के पास स्थित है. उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPEDA) ने हेलीपैड के लिए 5 एकड़ जमीन उपलब्ध कराई थी, जहां यह हेलीपैड बना हुआ है. इस हेलीपैड से ही पर्यटकों के लिए हेलीकॉप्टर सेवाएं संचालित की जाएंगी.

पर्यटन के लिए नई दिशा

इसके अलावा आपको बता दें कि इस हवाई सेवा के शुरू होने से आगरा से मथुरा, वृंदावन और अन्य ऐतिहासिक स्थलों की यात्रा करना बेहद आसान और आकर्षक हो जाएगा. पर्यटक हेलीकॉप्टर के माध्यम से आसमानी यात्रा करते हुए इन स्थलों का आनंद ले सकेंगे. इससे पर्यटन को नई दिशा मिलेगी और पर्यटकों को एक अनोखा अनुभव प्राप्त होगा. यह सेवा उत्तर प्रदेश के पर्यटन क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम है और इससे राज्य के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.

Agra News in Hindi breakup news today agra news Latest Agra News in Hindi air service Agra News UP News hindi news Uttar Pradesh Breaking Agra News Hindi
Advertisment
Advertisment