Advertisment

UP: पालतू कुत्तों ने पेश की वफादारी की मिशाल, विषैले कोबरा से भिड़ कर बचाई परिवार की जान

उत्तर प्रदेश के श्रावस्ती जिले से अनोखी घटना सामने आई है. यहां घर के पालतू कुत्तों ने वफादारी की मिसाल पेश की है. घटना इकौना थाना क्षत्र के मधनगर गांव की है. यहां एक परिवार के घर के सभी लोग गर्मी की वजह से छत पर सो रहे थे.

author-image
Mohit Sharma
New Update
UP News

UP News ( Photo Credit : File Pic)

उत्तर प्रदेश के श्रावस्ती जिले से अनोखी घटना सामने आई है. यहां घर के पालतू कुत्तों ने वफादारी की मिसाल पेश की है. घटना इकौना थाना क्षत्र के मधनगर गांव की है. यहां एक परिवार के घर के सभी लोग गर्मी की वजह से छत पर सो रहे थे. इसी दौरान घर मे एक जहरीला कोबरा घुस गया और फ्रिज के पीछे छिप गया. मकान मालिक के घर मे दो पालतू कुत्ते रहते हैं, जिन्होंने जहरीले सर्प के गंध को पहचान लिया और फ्रिज के पास जाकर नागराज से भिड़ गए.  कुत्तों के भौंकने की आवाज सुनकर घर के सभी लोग जाग गये और फ्रिज के पीछे का नजारा देख कर हैरान रह गए.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- लोकसभा में आज स्पीकर का चुनाव, PM मोदी पेश करेंगे ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव

जहां पर दोनों कुत्ते नागराज को घेर कर खड़े हुए थे और उन्हें निकलने का मौका नहीं दे रहे थे. गुस्से से तिलमिलाए नागराज बार बार कुत्तों को डसने का प्रयास कर रहे थे. गौरतलब है कि अगर कुत्ते नागराज को घेर कर खड़े नहीं हो जाते और इस तरह खतरे को भांप कर भौंकने न लगते तो शायद फ्रिज से पानी निकालते वक्त नागराज किसी न किसी को अपना शिकार बना लेते.  आप को बता दें कि नागराज कोबरा प्रजाति का सर्प है, जिसे सपेटिकल कोबरा के नाम से जाना जाता है. इसके अंदर बहुत घातक जहर होता है. अगर यह कोबरा किसी को डस ले और उसे अगर तीन या चार घण्टे के अंदर चिकित्सा न मिले तो उसकी मृत्यु हो सकती है.

भारत मे हर साल लाखों लोगों की मौत इसी सांप के डसने से होती है. आप को बता दें कि कुत्ते अपने मालिकों के प्रति अपनी वफादारी के लिए जाने जाते हैं. इनके अंदर सूंघने की शक्ति बहुत ही तीव्र होती है, जिससे वह घर के अंदर  दाखिल हो रहे खतरे को भांप लेते हैं. चाहे वो इंसान के रूप में कोई चोर हो या फिर कोई जहरीला जीव जंतु, कुत्ते समझ जाते हैं कि इस चीज़ से खतरा हो सकता है. इसीलिए वे भौंकने लगते हैं या फिर बहादुरी दिखाते हुए स्वयं उस खतरे से भिड़ जाते हैं.

Source : News Nation Bureau

UP News Latest UP News in Hindi up news in hindi hindi
Advertisment
Advertisment