Advertisment

CM योगी ने प्रदेशवासियों को दिया खास तोहफा, अब घर बैठे हो सकेगी रजिस्ट्री, नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर

UP Registry: योगी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए प्रदेशवासियों को खास तोहफा दिया है. अब यूपी में घर बैठे आप प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री करवा सकते हैं. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
सीएम योगी

UP Registry: रक्षाबंधन से पहले उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेशवासियों को खास तोहफा दिया है. अब आप अपनी प्रॉपर्टी की घर बैठे ही ऑनलाइन रजिस्ट्री करवा सकते हैं. सीएम योगी के निर्देश पर ऑनलाइन रजिस्ट्री की व्यवस्था शुरू की जा रही है. घर की रजिस्ट्री करवाने में लोगों के रजिस्ट्राट ऑफिस के कई चक्कर काटने पड़ते हैं. इसमें पैसा और वक्त दोनों ही बरबाद होता है, लेकिन योगी सरकार के इस बडे़ फैसले से यूपी के लोगों को बड़ी राहत मिलने जा रही है. ऐसा करने वाला महाराष्ट्र देश का पहला राज्य था. वहीं, अब यूपी देश का दूसरा राज्य बन चुका है. 

Advertisment

अब घर बैटे होगी रजिस्ट्री

जी हां, अब किसी भी प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री के लिए आपको रजिस्ट्रार ऑफिस जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि आप ऑनलाइन खुद घर बैठे महज कुछ ही समय में अपनी संपत्ति की रजिस्ट्री कर सकते हैं. इसकी शुरुआत सरकारी विभाग से की जा चुकी है. यूपी सरकार को आवास विकास सहित सभी प्रकार की संपत्ति के लेनदेन करने वाले विभागों में ई रजिस्ट्री की मंजूरी मिल गई है. बता दें कि एक रिपोर्ट के अनुसार यूपी में हर साल करीब 40 लाख प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री होती है.

यह भी पढ़ें- खुशखबरी! गौ पालन के लिए सरकार दे रही है 10 लाख रुपये की सब्सिडी

ऐसे करें अप्लाई-

ऑनलाइन रजिस्ट्री की खास बात यह है कि इसके लिए आवेदनकर्ता 24 घंटे और सातों दिन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन का कोई समय नहीं है, लेकिन रजिस्ट्री कार्यालय का समय निर्धारित रहेगा. ऑनलाइन रजिस्ट्री करते समय सभी जानकारियों और दस्तावेजों की जांच करके भरें क्योंकि एक बार फॉर्म सबमिट हो जाने के बाद इसमें संशोधन नहीं किया जा सकेगा. आपको रजिस्ट्री के लिए स्टांप फीस भी ऑनलाइन ही जमा करनी पड़ेगी. रजिस्ट्री के पूरा होने के बाद डीड भी ऑनलाइन ई-मेल के माध्यम से भेज दी जाएगी. अगर आपको हार्ड कॉपी की आवश्यकता है, तो आप इसे रजिस्ट्री ऑफिस जाकर इसे ले सकते हैं. इस योजना के शुरू होने से लोगों की रजिस्ट्री के काम को सुविधाजनक और आरामदायक बनाया जा रहा है. 

up registry up property registry from home yogi sarkar big gift for UP folks Top uttar pradesh news Uttar Pradesh news hindi news UP Government Scheme Uttar Pradesh news hindi up government schemes list
Advertisment
Advertisment