Advertisment

UP School Summer Vacation: गर्मी को देखते हुए बढ़ी छुट्टियां, जानें किस तारीख से खुलेंगे स्कूल

भीषण गर्मी को देखते हुए उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां बढ़ा दी गई है. प्रचंड गर्मी की छुट्टियों को 24 जून तक बढ़ा दिया गया है और 8वीं तक के बच्चों के लिए स्कूल 28 जून तक बंद रहेंगे.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
up school

यूपी में बढ़ी गर्मी की छुट्टियां( Photo Credit : फाइल फोटो)

UP School Summer Vacation: भीषण गर्मी को देखते हुए उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां बढ़ा दी गई है. प्रचंड गर्मी की छुट्टियों को 24 जून तक बढ़ा दिया गया है और 8वीं तक के बच्चों के लिए स्कूल 28 जून तक बंद रहेंगे. आपको बता दें कि गर्मी को देखते हुए शिक्षक संगठनों ने गर्मी की छुट्टियां बढ़ाने की मांग कर रहे थे. सभी सरकारी स्कूल पहले 18 जून से खुलने वाले थे, लेकिन अब छुट्टियों को बढ़ा दिया गया है. वहीं, प्राइवेट स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां 30 जून तक है. जिसके बारे में महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने जानकारी दी. दरअसल, गर्मी इतनी ज्यादा है कि लोगों का घरों से निकलना तक मुश्किल हो गया है. वहीं, मौसम विभाग की मानें तो लोगों को फिलहाल हफ्तेभर तक गर्मी से किसी प्रकार की कोई राहत नहीं मिलने वाली है. इस बार मानसून लेट से आ रहा है. पूर्वांचल में मानसून 21 जून तक प्रवेश कर सकता है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- चीनी सेना ने छुपाई थी गलवान घाटी में मारे गए सैनिकों की संख्या, अब सामने आई ये सच्चाई

जून में पारा पहुंचा 45.2 डिग्री से पार

बता दें कि गर्मी ने 12 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 12 साल बाद जून में पारा 45.2 डिग्री तक पहुंच गया है. इसके साथ ही 13 जून यानी गुरुवार इस महीने का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया. वहीं, अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री अधिक रिकॉर्ड किया गया. जून महीने की बात करें तो इसकी शुरुआत 39 डिग्री से शुरू हुई और 13 जून को पारा 45 डिग्री के पार पहुंच गया. सुबह 10 बजते ही तेज धूप और लू चलना शुरू हो जाता है. इस बार मानसून लेट दस्तक देने जा रहा है, जिसकी वजह से लगातार गर्मी से लोगों की तबीयत बिगड़ने या मौत की भी खबर सामने आ रही है.  

28 जून तक बढ़ाई गई गर्मी की छुट्टियां

भीषण गर्मी को देखते हुए विभाग ने यह चिंता जताई थी कि कहीं छात्र बीमार ना पड़े. इसे देखते हुए गर्मी की छुट्टियों को बढ़ाया गया है. जानकारी यह भी सामने आई है कि कुछ जिलों में जिलाधिकारियों ने अपने स्तर पर छुट्टियां आगे बढ़ाई है. पिछले साल की बात करें तो परिषदीय स्कूल 30 जून तक नहीं खोले गए थे और इस साल भी गर्मी को देखते हुए ग्रीष्मावकाश बढ़ा दिया गया है.

HIGHLIGHTS

  • यूपी में बढ़ी गर्मी की छुट्टियां
  • 28 जून तक बढ़ाई गई गर्मी की छुट्टियां
  • जून में पारा पहुंचा 45.2 डिग्री से पार

Source : News Nation Bureau

UP School Summer Vacation Bihar Bagaha Bihar Breaking News Bagaha Breaking News Bollywood News in Hindi Bollywood Hindi News UP News यूपी सरकारी स्क up school holidays increased up government schools up schoole summer vaccation extended up school holidays
Advertisment
Advertisment