Advertisment

UP: दुकानदार दुकान के बाहर लिखें अपना नाम, कावड़ यात्रा को लेकर पुलिस का फरमान

मुजफ्फरनगर पुलिस ने 22 जुलाई से होने वाले कांवड़ यात्रा मार्ग को लेकर आदेश जारी किया है. जिसके अनुसार कांवड़ यात्रा मार्ग पर पड़ने वाले सभी दुकानदारों को अपने दुकान के बाहर मालिक का नाम लिखना होगा.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
kanwar yatra

कावड़ यात्रा को लेकर पुलिस का फरमान( Photo Credit : फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश सरकार कांवड़ यात्रा को लेकर तैयारी में जुटी हुई है. प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने पहले ही कांवड़ यात्रा को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक कर चुके हैं और उन्हें जरूरी दिशा निर्देश भी दिया. वहीं, 22 जुलाई से शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा को लेकर प्रशासन की ओर से नए दिशा-निर्देशों के साथ तैयारियां चल रही हैं. अब मुजफ्फरनगर जिले में पुलिस ने बुधवार को कांवड़ यात्रा मार्ग के संबंध में एक आदेश जारी किया, जिसमें कहा गया कि सभी दुकान मालिक अपने प्रतिष्ठानों के बाहर अपना नाम लिखेंगे. इस निर्देश का उद्देश्य धार्मिक जुलूस के दौरान भ्रम से बचना और पारदर्शिता सुनिश्चित करना है. मुजफ्फरनगर के एसएसपी ने इसे लेकर एक आदेश जारी किया है, जिसके अनुसार कांवड़ यात्रा मार्ग पर दुकानदारों को अपने परिसर में दुकान के मालिक का नाम स्पष्ट रूप से लिखना होगा. 

Advertisment

दुकानदार दुकान के बाहर लिखेंगे अपना नाम

यूपी सरकार के यह फैसला चर्चा का विषय बन गया है. एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने इसकी आलोचना करते हुए कहा कि यह कदम मुसलमानों को यात्रा में भाग लेने से हाशिये पर धकेल सकता है. वहीं, स्वामी चक्रपाणि ने इस निर्देश की सकारात्मक कदम के रूप में प्रशंसा की है. उत्तर प्रदेश सरकार पहले ही यह निर्देश दे चुकी है कि कांवड़ यात्रा के दौरान कोई भी हथियार नहीं ले जाएगा. वहीं, यात्रा को लेकर यातायात में भी परिवर्तन किया गया है.  कई मार्गों पर भारी वाहनों को प्रतिबंधित कर दिया गया है और सुप्रीम कोर्ट के दिशानिर्देशों के अनुपालन पर जोर दिया. वहीं, कांवड़ यात्रा के दौरान श्रद्धालु डीजे बजा सकते हैं, लेकिन तय ध्वनि सीमा तक ही.

यह भी पढ़ें- UP By-Election: उप चुनाव को लेकर योगी की मैराथन बैठक, 10 विधानसभा में होने हैं चुनाव

यात्रा मार्गों पर शराब और मांस की दुकानें रहेंगी बंद

इसके अतिरिक्त यात्रा मार्गों पर शराब और मांस की दुकानें बंद रहेंगी और अधिकारियों को आवारा जानवरों को तीर्थयात्रियों के मार्ग में बाधा डालने से रोकने का निर्देश दिया गया है. जगह-जगह पर सीसीटीवी और ड्रोन के माध्यम से निगरानी कार्यक्रम की निगरानी की जाएगी. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

HIGHLIGHTS

  • मुजफ्फरनगर पुलिस का कावड़ यात्रा को लेकर आदेश
  • कहा- दुकानदार दुकान के बाहर लिखें अपना नाम
  • यात्रा मार्गों पर शराब और मांस की दुकानें रहेंगी बंद

Source : News Nation Bureau

UP News kanwar yatra 2024 date muzaffarnagar police kanwar yatra 2024 rules Kanwar Yatra uttar-pradesh-news
Advertisment
Advertisment