Advertisment

UP Weather Forecast: यूपी में हुई प्री मानसून की एंट्री, आंधी-तूफान ने ली 6 लोगों की जान

उत्तर प्रदेश में प्री मानसून की एंट्री हो चुकी है और आखिरकार लोगों को प्रचंड गर्मी से राहत मिली. पिछले 24 घंटे में मौसम ने करवट ली है और यूपी के कई हिस्सों में बारिश के साथ आंधी भी दर्ज किया गया.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
RAINING

यूपी में हुई प्री मानसून की एंट्री( Photo Credit : फाइल फोटो)

UP Weather Forecast: भीषण गर्मी और लू से उत्तर प्रदेश के लोगों को आखिरकार राहत मिली है. पिछले 24 घंटे में मौसम के मिजाज में परिवर्तन देखने को मिला. यूपी में मौसम ने करवट ले ली है और करीब एक महीने से चिलचिलाती धूप से लोगों को थोड़ी राहत मिलती नजर आ रही है.  प्रदेश के कई जगहों पर गुरुवार को हल्की बारिश दर्ज की गई और इसी के साथ प्री मानसून की एंट्री हो चुकी है. मौसम विभाग ने राज्य के कई क्षेत्रों के लिए आंधी और बारिश का अलर्ट भी जारी कर दिया है. प्रयागराज समेत कई इलाकों में बारिश और तेज आंधी चली. आपको बता दें कि मौसम विभाग ने पहले ही यह जानकारी दे दी थी कि 20 जून के बाद प्रदेश में प्री मानसून की एंट्री हो सकती है. प्रदेश में बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई और लोगों को गर्मी के प्रकोप से थोड़ी राहत मिली. वहीं, इस साल पिछले साल के मुकाबले 15 फीसदी बारिश ज्यादा होने की संभावना जताई जा रही है.

Advertisment

यह भी पढ़ें- Yoga Day 2024: भारत समेत पूरी दुनिया में मनाया जा रहा योग दिवस, श्रीनगर में पीएम मोदी का कार्यक्रम शुरू

लंबे इंतजार के बाद यूपी में झमाझम बारिश

पिछले एक महीने से उत्तर प्रदेश तपता हुआ नजर आ रहा था. पारा दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा था. तापमान 47 डिग्री तक पहुंच गया और घरों में पंखे-कूलर तक ने काम करना बंद कर दिया. इस भीषण गर्मी की वजह से कई लोगों की जान भी चली गई. वहीं बारिश के साथ आंधी और तूफान की वजह से भी 6 लोगों की मौत की खबर सामने आ चुकी है. 

प्रदेशवासियों को मिली गर्मी से राहत

बता दें कि अगले 24 घंटे में राज्य के पूर्वी हिस्सों में बारिश की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही पश्चिम हिस्सों में भी कहीं-कहीं बारिश की आशंका है. मौसम विभाग के अनुसार जल्द ही उत्तर भारत के लोगों को भी गर्मी से छुटकारा मिलने वाला है. आगामी 4-5 दिनों में देश के कई हिस्सों में मानसून की एंट्री हो जाएगी और लोगों को प्रचंड गर्मी से राहत मिलेगी.

HIGHLIGHTS

  • यूपी में प्री मानसून की एंट्री
  • लोगों को मिली गर्मी से राहत
  • इन जगहों पर बारिश के साथ आंधी का अलर्ट 

Source : News Nation Bureau

Noida Weather IMD Report Meteorological Department UP Weather Forecast today weather update monsoon alert lucknow weather Rain alert banaras weather UP weather UP Weather Update weather report monsoon
Advertisment
Advertisment