Advertisment

UP Weather: उत्तर प्रदेश में मॉनसून ने बढ़ाई रफ्तार, IMD ने अगले तीन दिन इन जिलों में जारी किया बारिश का अलर्ट

UP Weather: उत्तर प्रदेश में फिर स्पीड पकड़ेगा मॉनसून, जानिए मौसम विभाग ने आने वाले तीन दिनों के लिए क्या अलर्ट किया जारी

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
UP Weather Update 18 July 2024

UP Weather Update 18 July 2024 ( Photo Credit : File)

UP Weather: मौसम लगातार अपना मिजाज बदल रहा है. मैदानी इलाकों से लेकर पहाड़ी क्षेत्रों तक कई जगह तेज बारिश और बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. वहीं उत्तर भारत के कई इलाकों में भी अच्छी बारिश देखने को मिल रही है. हालांकि कुछ जगहों पर उमस ने लोगों की परेशानी बढ़ा रखी है. खास तौर पर एनसीआर वाले इलाकों में लोगों को अच्छी बारिश का बेसब्री से इंतजार है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से एक बड़ी जानकारी सामने आई है. आईएमडी ने उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आने वाले तीन दिन अच्छी बारिश की चेतावनी दी है. 

Advertisment

इन इलाकों में झमाझम बरसेंगे बदरा

मौसम विभाग के लखनऊ केंद्र की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक यूपी में 18 से 20 जुलाई तक अच्छी बारिश की संभावना है. इस दौरान गोरखपुर से लेकर प्रयागराज और वाराणसी समेत भदोही में भी जोरदार बारिश के आसार हैं. इसके साथ ही आजमगढ़, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बांदा, चित्रकूट, कौशांबी से लेकर सोनभद्र में भी अच्छी बारिश को लेकर मौसम विभाग की ओर से पूर्वानुमान जताया गया है. 

यह भी पढ़ें - Kanwar Yatra 2024: यूपी पुलिस की खास पहल, थाने-चौकियों और मंदिरों में रखवाएगी गंगाजल, जानें क्यों?

अगले 72 घंटों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने यूपी के कई जिलों में अगले 72 घंटों में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया है. इस दौरान कुछ जगहों पर मूसलाधार बारिश के साथ-साथ बिजली चमकने और गिरने की भी संभावना जताई गई है. बारिश को लेकर आईएमडी की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. ऑरेंज अलर्ट का मतलब होता है अच्छी और बहुत अच्छी बारिश की संभावना. 

मौसम विभाग के मुताबिक कुशीनगर, महाराजगंज, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, लखनऊ और बारबंकी जैसे जिलों में जोरदार बारिश की संभावना बनी हुई है. बता दें कि बीते कुछ दिनों से यूपी के कुछ जिलों में बारिश न के बराबर हुई है जबकि कुछ जिले ऐसे हैं जहां बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. इसको लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से एक अहम बैठक भी बुधवार को आयोजित की गई और इस बैठक में मंत्रियों एवं अधिकारियों के साथ आने वाली मॉनसूनी बारिश की स्थिति से निपटने की तैयारियों पर चर्चा हुई.  

यह भी पढ़ें - कांवड़ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेन, रेलवे स्टेशनों पर खोलेगा अतिरिक्त टिकट काउंटर

Source : News Nation Bureau

up mausam samachar UP weather UP Weather News Monsoon in UP UP Weather Update
Advertisment
Advertisment