Advertisment

UP Weather Update: यूपी के कई जिलों में भारी बारिश, पानी-पानी हुआ लखनऊ, बाराबंकी में रेलवे ट्रैक डूबा

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में भारी बारिश के चलते राजधानी लखनऊ में जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. लखनऊ के कई इलाकों में पानी भर गया है. जबकि बाराबंकी में रेलवे ट्रैक पानी में डूब गया है. मौसम विभाग ने कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी कियाहै

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Rain

UP Weather Update ( Photo Credit : Social Media)

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का दौर जारी है. इस बीच मौसम विभाग ने कई इलाकों के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. लखनऊ के कई इलाकों में पानी भर गया है. वहीं बाराबंकी में रेलवे ट्रैक पानी में डूब गया है. जिसके चलते ट्रेनों के चक्के भी धीमे हो गए हैं. मौसम विभाग ने राजधानी लखनऊ के अलावा बाराबंकी, गोंडा, लखीमपुर खीरी, हरदोई और सीतापुर में आंधी और तूफान का रेड अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर और आसपास के इलाकों में भारी बरसात को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. लखनऊ में रविवार को पूरी रात बारिश होती रही.

Advertisment

ये भी पढ़ें: IND vs PAK Weather: क्या आज फिर आएगी बारिश? कैसा है मौसम, जानें हर एक अपडेट

लखनऊ में स्कूल बंद

भारी बारिश के चलते लखनऊ जिले के सभी स्कूलों में अवकाश की घोषणा की गई. जिला प्रशासन की ओर से जारी संदेश में कहा गया है कि मौसम विभाग द्वारा जारी भीषण बिजली कड़कने और भारी वर्षा के मद्देनजर लखनऊ में कोई बिना किसी काम के बाहर खुले में ना घूमे. इस दौरान भीषण बिजली कड़कने की संभावना है. इसके साथ ही असुरक्षित भवनों और पेड़ों से दूर रहें. जिला प्रशासन ने जनपद के लोगों को अपने घरों में रहने की सलाह दी है. 

Advertisment

इन जिलों के लिए जारी किया गया अलर्ट

मौसम विभाग ने लखनऊ के अलावा बाराबंकी, कानपुर, हरदोई, लखीमपुर खीरी, सीतापुर,  जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं और आसपास के इलाकों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह का कहना है कि 12 सितंबर तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा. 13 तारीख से मानसून की सक्रियता में कमी आएगी, इसके साथ ही पश्चिमी इलाकों में बारिश की तीव्रता कम होगी. शनिवार शाम से रविवार शाम तक मुरादाबाद में सर्वाधिक बरसात रिकार्ड की गई. इस दौरान यहां 191 मिमी दर्ज की गई. जबकि अलीगढ़ 82 मिमी तो आगरा 58.5 मिमी बारिश दर्ज की गई. वहीं झांसी 57 मिमी तो शाहजहांपुर 45.6 मिमी बारिश दर्ज की गई.

Advertisment

ये भी पढ़ें: दिल्ली में दिवाली पर पटाखों की बिक्री और जलाने पर रोक, केजरीवाल सरकार का फैसला

सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिए ये निर्देश

राज्य में भारी बारिश को देखते हुए सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबंधित जनपदों के अधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्यों को संचालित करने के निर्देश दिए हैं. सीएम ने कहा है कि अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्य पर नजर बनाए रखें और आपदा से प्रभावित लोगों को अनुमन्य राहत राशि का अविलंब वितरण करें. इसके साथ ही सीएम ने जल भराव की स्थिति में जल निकासी का प्रभावी प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • यूपी के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
  • लखनऊ के कई इलाकों में भरा पानी
  • बाराबंकी में रेलवे ट्रैक पानी में डूबा

Source : News Nation Bureau

UP Rain Weather Update uttar-pradesh-news Lucknow News UP Weather Update UP Weather Today
Advertisment
Advertisment