Advertisment

एक और महंगाई की मार, जनता के बीच हाहाकार, यूपी का बिजली विभाग लेने जा रहा बड़ा फैसला

यूपी में बिजली के कनेक्शन जिन्होंने नहीं लिया है, वे जल्द कनेक्शन ले लें. उत्तर प्रदेश पॉवर कारपोरेशन लिमिटेड ने लाइन चार्ज को लेकर प्रस्ताव रखा है

author-image
Mohit Saxena
New Update
meter charges

meter charges

उत्तर प्रदेश में बिजली के कनेक्शन महंगे हो जाएंगे. अगर आपने अभी तक बिजली कनेक्शन नहीं लिया है तो जल्द ले लीजिए. उत्तर प्रदेश पॉवर कारपोरेशन लिमिटेड ने लाइन चार्ज को लेकर प्रस्ताव रखा है. अगर प्रस्ताव पास हो जाता है तो दुकान और घर तक का बिजली कनेक्शन दोगुना हो जाएगा. इसके लिए यूपीपीसीएल से प्रस्ताव मांगा था. उपभोक्ता परिषद ने बिजली कनेक्शन के बढ़े दामों के प्रस्ताव का विरोध किया है. 

Advertisment

सामान्य लाइन चार्ज देना पड़ता है

उत्तर प्रदेश में उपभोक्ताओं को 40 मीटर के अंदर तक कनेक्शन देने को लेकर सामान्य लाइन चार्ज देना पड़ता है. वर्तमान में इसके लिए दो किलोवाट के विद्युत कनेक्शन को लेकर 150 रुपये चार्ज देना होता है. वहीं 3 से 4 किलोवाट कनेक्शन को लेकर 398 रुपए लाइन चार्ज के लिए देना होता है. वहीं 5 से 10 किलोवाट के कनेक्शन को लेकर उपभोक्ताओं को 2036 रुपये का भुगतान करना होता है. इस प्रस्ताव के पास होते ही दाम में गई गुना बढ़ोत्तरी हो जाएगी. 

40 मीटर के कनेक्शन पर भी चार्ज

Advertisment

उत्तर प्रदेश पॉवर कारपोरेशन लिमिटेड ने जिस प्रस्ताव को नियामक आयोग को भेजा है, उसे रेट काफी ज्यादा तय किए गए हैं. इसमें दो  किलोवाट के लिए लाइन चार्ज 150 से बढ़कर 1500 होगी. नए प्रस्ताव में दरे तय की गई हैं. ऐसे में 40 मीटर के अंदर वाले उपभोक्ताओं को नया कनेक्यान लेने में बढ़े दामों को अदा करना होगा.

ये भी पढ़ें:  दिल्ली सरकार की नई कैबिनेट में शामिल होंगे यह नेता, आतिशी के साथ लेंगे शपथ

इन पर होगा इतना चार्ज

Advertisment

वहीं कई गुना चार्ज 3 से 4 और 5 से 10 किलोवाट के कनेक्शन पर देना होगा. नए प्रस्ताव के तरह 3 से 4 किलोवाट के कनेक्शन 398   रुपये की जगह 3500 और 5 से 10 किलोवाट के विद्युत कनेक्शन के 2036 की जगह 10 हजार रुपये का भुगतान देना होगा. नए प्रस्ताव    से विद्युत कनेक्शन लेने वाले उपभोक्ताओं पर खासा असर देखेगा. 

इस समय के कनेक्शन चार्ज 

1 किलोवाट घरेलू ग्रामीण को 1217 रुपये कीमत चुकानी होती है. वहीं शहरी निवासियों को 1858 रुपये देने होते हैं. इसी तरह 2 किलोवाट  घरेलू ग्रामीण- 1365 रुपये है, घरेलू शहरी के लिए 2217 रुपये है, 5 किलोवाट घरेलू ग्रामीण शहरी को 7967 रुपये कीमत चुकानी होगी. 

Advertisment

क्या हो सकते हैं कनेक्शन चार्ज?

एक किलोवाट घरेलू ग्रामीण को 2957 रुपये होगी. दो किलोवाट घरेलू ग्रामीण 3117 रुपये हो सकती है. एक किलोवाट घरेलू शहरी 3158 रुपये होगी. 2 किलोवाट घरेलू शहरी की कीमत 3517 रुपये हो सकती है. इस बीच 5 किलोवाट घरेलू ग्रामीण शहरी को 17365 रुपये है. 

 

newsnation higher electricity rates increase in electricity rate Newsnationlatestnews latest electricity rates UPPCL
Advertisment
Advertisment