Advertisment

उत्तराखंड CM धामी ने की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए कई अहम निर्देश

उत्तराखंड में बारिश और बाढ़ से हालात खराब हैं. सीएम पुष्कर सिंह धामी ने बाढ़ की स्थिति का जायजा लिया. सीएम धामी ने अधिकारियों को बाढ़ प्रभावित लोगों की मदद के निर्देश दिए.

author-image
Ritu Sharma
New Update
CM pushkar singh dhami

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में शनिवार को टिहरी और अन्य जगहों पर मूसलाधार बारिश हुई, जिसमें दो लोगों की जान चली गई. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इन स्थितियों को लेकर गहरी चिंता व्यक्त की है. उन्होंने विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर बाढ़ और भूस्खलन के हालातों की समीक्षा की. सीएम धामी ने बाढ़ में जान गंवाने वालों के परिजनों को हर संभव सहायता पहुंचाने के निर्देश दिए. इसके साथ ही जिनके घर इस आपदा में क्षतिग्रस्त हो गए हैं, उनके पुनर्निर्माण के लिए भी अधिकारियों को आदेशित किया.

Advertisment

राहत और बचाव कार्य

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री धामी ने राहत शिविरों में रह रहे लोगों को हर संभव मदद पहुंचाने के आदेश दिए हैं. उन्होंने मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग को सतर्क रहने का निर्देश दिया है. उत्तराखंड के कई इलाकों में भारी बारिश के कारण जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित हो गया है. भूस्खलन की घटनाओं में भी इजाफा हुआ है. टिहरी के तिनगढ़ गांव में भूस्खलन से 15 आवासीय मकान मलबे में दब गए, हालांकि प्रशासन ने समय रहते इन घरों को खाली करा लिया था, जिससे कोई जनहानि नहीं हुई.

यह भी पढ़ें: RJD ने किया बड़ा दावा, CM नीतीश कुमार के साथ 'खेला' कर सकती है BJP!

प्रभावितों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट

वहीं प्रभावित ग्रामीणों को विनकखाल इंटर कॉलेज में शिफ्ट किया गया है, जहां उनके लिए खाने-पीने की व्यवस्थाएं प्रशासन द्वारा की जा रही हैं. ग्राम पंचायत भंगेली के गुणगा गांव में अतिवृष्टि से संपर्क मार्ग, दो पुलिया और पेयजल लाइन पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई है. मुख्यमंत्री धामी ने टिहरी के बाल गंगा और बूढ़ा केदार में भारी बारिश और भूस्खलन की घटनाओं के बारे में विधायक घनसाली शक्ति लाल शाह और डीएम मयूर दीक्षित से जानकारी ली.

संवेदनशील गांवों की पहचान और सुरक्षित स्थान पर शिफ्टिंग

मुख्यमंत्री ने डीएम को निर्देश दिए हैं कि प्रभावित क्षेत्र के संवेदनशील गांवों को तत्काल चिह्नित कर लोगों को सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट किया जाए. भूस्खलन के कारण गांव के 50 से अधिक परिवारों को प्रशासन ने राजकीय इंटर कॉलेज विनयखाल में आपदा राहत शिविर में स्थानांतरित किया है. यहां 70 से अधिक लोगों ने शरण ली है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं और दिल्ली दौरे के दौरान भी अधिकारियों से समय-समय पर फीडबैक ले रहे हैं.

आपदा से निपटने के लिए प्रशासन की तत्परता

इसके अलावा आपको बता दें कि उत्तराखंड में बारिश और भूस्खलन की इस आपदा के दौरान प्रशासन की तत्परता और मुख्यमंत्री धामी की सक्रियता सराहनीय है. प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्य तेजी से जारी हैं और प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है. मुख्यमंत्री ने जनता से अपील की है कि वे प्रशासन के निर्देशों का पालन करें और सुरक्षित स्थानों पर रहें. इस विपदा की घड़ी में सरकार और प्रशासन पूरी मजबूती से जनता के साथ खड़े हैं, जिससे जल्द ही स्थिति सामान्य हो सके.

Uttarakhand weather news CM Pushkar Singh Dhami news Uttarakhand weather uttarakhand weather alert Uttarakhand weather forecast uttarakhand weather today hindi news Uttarakhand weather report CM Pushkar Singh Dhami Uttarakhand Uttarakhand News
Advertisment
Advertisment