Advertisment

मेरठ-लखनऊ के बीच दौड़ेगी Vande Bharat Express, PM Modi दिखाएंगे हरी झंडी; जानें सारी डिटेल्स

मुरादाबाद मंडल से होकर गुजरने वाली तीसरी वंदेभारत ट्रेन जल्द ही मेरठ-लखनऊ के बीच शुरू होगी. 31 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसे हरी झंडी दिखाएंगे, जिससे यह सफर और आसान हो जाएगा.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Vande Bharat Express

Vande Bharat Express

Vande Bharat Express: भारतीय रेलवे ने मेरठ और लखनऊ के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी दी है. मुरादाबाद मंडल से होकर गुजरने वाली तीसरी वंदेभारत ट्रेन अब जल्द ही पटरियों पर दौड़ने के लिए तैयार है. इस हाईस्पीड ट्रेन के संचालन की अनुमति मिल चुकी है, जिससे अब मेरठ से लखनऊ तक का सफर और भी सुविधाजनक होने वाला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 अगस्त को इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे, जिसके बाद इसका नियमित संचालन शुरू हो जाएगा.

Advertisment

ट्रेन का रूट और संचालन

आपको बता दें कि रेलवे द्वारा जारी जानकारी के अनुसार, यह वंदेभारत ट्रेन हापुड़, मुरादाबाद, और बरेली होते हुए लखनऊ पहुंचेगी. यह ट्रेन राज्यरानी एक्सप्रेस के रूट पर ही चलेगी, जिससे इस रूट पर यात्रा करने वाले यात्रियों को काफी फायदा होगा. लंबे समय से इस रूट पर एक सेमी-हाईस्पीड ट्रेन की मांग की जा रही थी, जिसे अब पूरा किया जा रहा है. इस ट्रेन का संचालन मुरादाबाद मंडल से होकर होगा, जो पहले से ही कई महत्वपूर्ण ट्रेन रूट्स का हिस्सा है.

यह भी पढ़ें : वक्फ बोर्ड पर 'एक्शन' से क्यों डर रहे हैं मुसलमान! अब नीतीश की पार्टी ने ले लिया रिवर्स गियर

टाइमिंग और सेवाएं

वहीं इस वंदेभारत ट्रेन के पहले सफर को यात्रियों के लिए विशेष बनाया गया है. इस खास यात्रा के दौरान यात्री मुफ्त में इस ट्रेन की सुविधाओं का आनंद उठा सकेंगे. ट्रेन मेरठ से सुबह 6:35 बजे रवाना होगी और मुरादाबाद में 8:35 बजे पहुंचेगी. मुरादाबाद में पांच मिनट का स्टॉपेज होगा, जिसके बाद यह ट्रेन बरेली में 9:56 बजे और दोपहर में आलम नगर पहुंचेगी. आलम नगर से यह ट्रेन 1:35 मिनट पर वापस रवाना होगी. इस शेड्यूल के अनुसार, ट्रेन मेरठ से लखनऊ तक का सफर लगभग पांच घंटे में पूरा करेगी, जो कि इस रूट पर यात्रा करने वालों के लिए एक बड़ी राहत साबित होगी.

वंदेभारत ट्रेन के टिकट और सुविधाएं

साथ ही आपको बता दें कि इस ट्रेन में चेयरकार और एग्जीक्यूटिव क्लास की सुविधाएं होंगी, जिससे यात्रियों को एक आरामदायक सफर का अनुभव मिलेगा. वंदेभारत ट्रेन मुरादाबाद से मेरठ तक का सफर दो घंटे से पहले पूरा करेगी, जबकि राज्यरानी एक्सप्रेस इस सफर में ढाई घंटे का समय लेती है.

किराया और संचालन की तारीख

हालांकि, रेलवे ने अभी तक यात्रियों के लिए इस ट्रेन के संचालन की सटीक तारीख नहीं बताई है. माना जा रहा है कि उद्घाटन के एक हफ्ते के भीतर इसे नियमित रूप से शुरू किया जा सकता है. किराये की घोषणा 1 सितंबर को की जाएगी, जिससे यात्रियों को इस नई सेवा का लाभ उठाने का मौका मिलेगा. त्योहारों के दौरान मेरठ से लखनऊ जाने वाले यात्रियों के लिए यह सेवा एक बड़ी राहत साबित होगी, क्योंकि इससे उनकी यात्रा का समय और भी कम हो जाएगा.

IRCTC Indian Railway News rail latest indian railway news breakup news Train Indian Railway News Latest Indian Railway News Breaking news Indian railway News meerut news Latest lucknow News UP News hindi news Uttar Pradesh indian railway news in hindi Alert in Uttar Pradesh Viral News Lucknow News Vande Bharat Express
Advertisment
Advertisment