Advertisment

Gyanvapi Case में जल्द सार्वजनिक होगी ASI सर्वे रिपोर्ट, वाराणसी जिला कोर्ट का बड़ा फैसला

ASI ईमेल के माध्यम से रिपोर्ट प्रदान करने पर आपत्ति जता रही थी, इसलिए ज्ञानवापी के सभी पक्षकारों को प्रार्थना पत्र देने पर हार्ड कॉपी उपलब्ध होगी. बता दें कि, ASI को  फास्ट ट्रैक कोर्ट में रिपोर्ट कल यानी 25 जनवरी 2024 को पेश करने का आदेश दिया गया था

Advertisment
author-image
Sourabh Dubey
New Update
varanasi_news

varanasi_news( Photo Credit : news nation)

Advertisment

उत्तर प्रदेश स्थित वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद की भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) सर्वे रिपोर्ट सार्वजानिक होने जा रही है. बकौल सूत्र, ज्ञानवापी मस्जिद की ASI रिपोर्ट को सार्वजानिक करने को लेकर दोनों मुख्य पक्ष हिंदू और मुस्लिम में एकमत हैं. गौरतलब है कि, करीब 1500 पन्नों की ASI सर्वे रिपोर्ट को सार्वजानिक करने को लेकर वाराणसी की जिला अदालत फैसला सुना चुकी है. अदालत ने फैसला दिया है कि दोनों पक्षों को एएसआई की सर्वे रिपोर्ट दी जाएगी.

Advertisment

गौरतलब है कि, ASI ईमेल के माध्यम से रिपोर्ट प्रदान करने पर आपत्ति जता रही थी, इसलिए ज्ञानवापी के सभी पक्षकारों को प्रार्थना पत्र देने पर हार्ड कॉपी उपलब्ध होगी. बता दें कि, ASI को  फास्ट ट्रैक कोर्ट में रिपोर्ट कल यानी 25 जनवरी 2024 को पेश करने का आदेश दिया गया था, मगर ASI द्वारा एक दिन पहले ही फास्ट ट्रैक कोर्ट में रिपोर्ट दाखिल कर दी गई, जिसके बाद अब इस रिपोर्ट को सार्वजानिक कर दिया जाएगा. 

ये था पूरा मामला...

मालूम हो कि, हिंदू पक्ष ने याचिका दायर कर ये दावा किया था कि, 17वीं सदी की मस्जिद का निर्माण पहले से मौजूद मंदिर के ऊपर किया गया था, जिसके बाद कोर्ट ने सर्वेक्षण का आदेश दिया था, जिसके बाद ASI ने काशी विश्वनाथ मंदिर के बगल में स्थित ज्ञानवापी परिसर का वैज्ञानिक सर्वेक्षण किया, ताकि यह पता लगाया जा सके कि मस्जिद का निर्माण हिंदू मंदिर की पहले से मौजूद संरचना पर किया गया था या नहीं.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

varanasi-news gyanvapi asi survey report varanasi district court gyanvapi survey report to get public
Advertisment
Advertisment