Advertisment

अब सावन में कर सकेंगे बाबा विश्वनाथ के लाइव दर्शन, 6 जगहों पर लगी बड़ी LED TV

सावन का महीना शुरू होते ही काशी विश्वनाथ मंदिर में भक्तों की भीड़ बढ़ने लगेगी. भीड़ को देखते हुए छह जगहों पर बड़े एलईडी टीवी लगाए जाएंगे. वहां बाबा के लाइव दर्शन होंगे.

author-image
Ritu Sharma
एडिट
New Update
Varanasi darshan

सावन माह लाइव दर्शन न्यूज( Photo Credit : News Nation )

Varanasi News: भारत और विश्व के विभिन्न हिस्सों में बसे सनातनी भक्तों के बीच भगवान शंकर के प्रति अटूट आस्था देखने को मिलती है. विशेष रूप से सावन माह और महाशिवरात्रि के अवसर पर भक्तजन देश के विभिन्न ज्योतिर्लिंग और शिवालयों पर जाकर दर्शन-पूजन करने की इच्छा रखते हैं, लेकिन अनेक मुश्किलों के कारण बहुत से भक्त ऐसे समय पर मंदिर नहीं पहुंच पाते. इसी को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक विशेष ऑनलाइन व्यवस्था का प्रावधान किया है, जिससे भक्तजन घर बैठे ही दर्शन, रुद्राभिषेक, रुद्री पाठ और विभिन्न प्रकार की पूजा कर सकते हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें: बिहार में बढ़ते अपराध के खिलाफ विपक्ष का विरोध मार्च, तेजस्वी यादव ने किया बड़ा ऐलान

श्री काशी विश्वनाथ धाम में श्रद्धालुओं की भीड़

सावन माह के दौरान श्री काशी विश्वनाथ धाम में लगभग एक करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के आने की संभावना है. ऐसे में अनेक भक्त ऐसे भी होंगे जो किसी कारणवश बाबा के दरबार तक नहीं पहुंच पाएंगे. उत्तर प्रदेश सरकार ने उनकी सुविधा के लिए ऑनलाइन व्यवस्था का प्रावधान किया है, जिससे वे अपने घर बैठे ही भगवान काशी विश्वनाथ के दर्शन कर सकेंगे.

ऑनलाइन दर्शन और पूजा की सुविधा

वहीं श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विश्व भूषण मिश्रा ने बताया कि भक्तजन श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स जैसे यूट्यूब और फेसबुक पेज पर भगवान काशी विश्वनाथ का ऑनलाइन दर्शन कर सकते हैं. इसके अलावा, भक्तजन मंदिर की आधिकारिक वेबसाइट www.skvt.org पर जाकर परिवार के नाम से रुद्राभिषेक, रुद्री पाठ और पूजा को ऑनलाइन विधि के तहत निर्धारित शुल्क में पूर्ण करा सकते हैं. यह सुविधा विशेष रूप से दूर-दराज के श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई है.

लाइव दर्शन के लिए बड़ी एलईडी टीवी की व्यवस्था

आपको बता दें कि श्रावण माह के दौरान श्री काशी विश्वनाथ धाम में 6 स्थानों पर बड़ी एलईडी टीवी लगाई जाएगी, जिसके माध्यम से श्रद्धालु बाबा के गर्भगृह का लाइव दर्शन कर सकेंगे. यह व्यवस्था 22 जुलाई से 19 अगस्त तक मंदिर परिसर के गेट नंबर 4, मंदिर चौक, मंदिर परिसर गंगा द्वार, गीता प्रेस पुस्तकालय के पास, यात्री सुरक्षा केंद्र 1 और 2 के पास की गई है.

HIGHLIGHTS

  • सावन में कर सकेंगे बाबा विश्वनाथ के लाइव दर्शन
  • 6 जगहों पर लगी बड़ी LED TV
  • CCTV के अलावा होगी ड्रोन से भी निगरानी
Advertisment

Source : News Nation Bureau

Kashi vishwanath temple six places big LED TVs installed s Kashi Vishwanath Temple Sawan 2024 shiv mahima sawan 2024 Sawan 2024 Shubh Yog varanasi-news Sawan 2024 Start Date UP News varanasi hindi news Varanasi Breaking News Kashi Vishwanath Temple Temple
Advertisment
Advertisment