Advertisment

UP में अगले 4 दिनों तक हो सकती है भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

उत्तर प्रदेश में बादलों और बारिश से मौसम खुशनुमा बना हुआ है. मौसम विभाग ने अगस्त में मानसून के फिर सक्रिय होने और आने वाले तीन-चार दिनों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
UP Weather Update

UP Weather Update

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से बादलों की आवाजाही और लगातार बारिश ने मौसम को खुशनुमा बना दिया है. प्रदेश के सभी जिलों में हो रही झमाझम बारिश ने जहां लोगों को गर्मी से राहत दिलाई है, वहीं कई क्षेत्रों में जलभराव की समस्या ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. इस बीच, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यूपी के मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया है. विभाग ने प्रदेश के 60 जिलों में भारी बारिश, तेज आंधी और बिजली गिरने की संभावना व्यक्त की है.

Advertisment

भारी बारिश का अलर्ट और संभावित असर

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश में अगले कुछ दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है. 12 अगस्त तक प्रदेश के अधिकांश जिलों में भारी बारिश और आंधी की चेतावनी जारी की गई है. इसके चलते नदियों का जलस्तर और बढ़ सकता है, जिससे बाढ़ की स्थिति भी बन सकती है. विशेष रूप से 15 अगस्त तक भारी बारिश की संभावना जताई गई है, जिससे प्रदेश में कई जगहों पर मौसम में ठंडक आ सकती है और तापमान में तीन से चार डिग्री की कमी हो सकती है.

यह भी पढ़ें: CM योगी ने युवाओं को लेकर किया बड़ा ऐलान, इस योजना से इतने लोगों को मिलेगा लाभ

सप्ताह भर का मौसम पूर्वानुमान

आपको बता दें कि मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, इस पूरे सप्ताह उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज बदला रहेगा. 15 अगस्त तक प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है. शनिवार को लखनऊ और उसके आसपास के इलाकों में बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही अयोध्या मंडल में भी पूरे दिन बादलों का डेरा रहेगा और हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. बारिश की वजह से दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है, जिससे मौसम में और भी ठंडक बढ़ जाएगी.

बिजली गिरने की संभावना वाले जिले

वहीं मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में बिजली गिरने की आशंका जताई है, जिसके लिए विभाग ने अलर्ट जारी किया है. लोगों से अपील की गई है कि वे सावधानी बरतें और बाहर निकलते समय मौसम की जानकारी लेकर ही निकलें. जिन जिलों में बिजली गिरने का खतरा है उनमें महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, अंबेडकर नगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बहराइच, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, और ललितपुर शामिल हैं.

जलभराव की समस्या और सावधानियां

इसके अलावा आपको बता दें कि लखनऊ सहित कई शहरों में भारी बारिश के बाद जलभराव की समस्या गहराती जा रही है. पिछले दिनों लखनऊ के कई इलाके पानी में डूब गए थे, जिससे आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ. मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे सतर्क रहें और सुरक्षित स्थानों पर रहें. भारी बारिश के दौरान बाहर निकलने से बचें और बिजली गिरने की स्थिति में खुले स्थानों से दूर रहें.

UP Weather Forecast up weather report today Weather Update UP News up weather report up weather detail hindi news UP Weather Forecast Today Up weather news today UP weather UP Weather News UP weather alert UP Weather Today
Advertisment
Advertisment