Advertisment

UP में अगले पांच दिनों तक हीटवेव का रेड अलर्ट, पढ़ें मौसम का नया अपडेट

उत्तर प्रदेश में मानसून की शुरुआत 20 जून को पूर्वी हिस्से से होती है. इसके बाद 25 जून तक मानसून प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में पहुंच जाता है और 30 जून तक पूरे राज्य को कवर कर लेता है. हालांकि, इस बार मानसून की स्थिति में देरी हो रही है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
HEATWAVE

भीषण गर्मी का क़हर( Photo Credit : News Nation )

UP Heatwave Alert: बिहार समेत उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी की समस्या गंभीर होती जा रही है और आने वाले दिनों में इसके कम होने के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं. मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक हीटवेव का अलर्ट जारी किया है, जिसमें तापमान और उमस का कहर जारी रहेगा.  बता दें कि मौसम विभाग के वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के अनुसार, उत्तर प्रदेश में अगले पांच दिनों तक तापमान में कोई राहत नहीं मिलेगी. हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी, जिससे अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. इस दौरान पूरे राज्य में हीटवेव का असर महसूस किया जाएगा.

Advertisment

यह भी पढ़ें: नीतीश कुमार ने चंद्रबाबू नायडू को किया फोन, क्या फिर होने वाला है बड़ा उलटफेर?

बारिश की उम्मीद और मानसून की स्थिति

आपको बता दें कि वैज्ञानिक दानिश ने बताया कि 16 जून तक हीटवेव का प्रकोप जारी रहेगा, उसके बाद पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश होने के आसार हैं. हालांकि, मानसून की स्थिति अभी अनिश्चित बनी हुई है क्योंकि मानसून वर्तमान में बंगाल की खाड़ी में लो दबाव की स्थिति के कारण बीच में ही रुका हुआ है. यह तब सक्रिय होगा जब पुरवा हवाएं चलने लगेंगी और मानसून के बादल उत्तर प्रदेश में पहुंचेंगे. फिलहाल, 20 जून तक पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की-फुल्की बारिश की संभावना है, जिससे उस क्षेत्र में लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है.

मानसून का सामान्य पैटर्न

इसके अलावा आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में मानसून की शुरुआत 20 जून को पूर्वी हिस्से से होती है. इसके बाद 25 जून तक मानसून प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में पहुंच जाता है और 30 जून तक पूरे राज्य को कवर कर लेता है. हालांकि, इस बार मानसून की स्थिति में देरी हो रही है, जिसके कारण प्रदेश में भीषण गर्मी और उमस का प्रभाव ज्यादा महसूस किया जा रहा है.

लोगों को क्या करना चाहिए?

वहीं इस भीषण गर्मी और हीटवेव के दौरान लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए. निम्नलिखित सुझावों का पालन करके आप हीटवेव के प्रभाव से बच सकते हैं :-

  • घर के अंदर रहें: जब तक आवश्यक न हो, धूप में बाहर न निकलें.
  • पानी पीते रहें: अधिक से अधिक पानी पिएं और हाइड्रेटेड रहें.
  • हल्के और ढीले कपड़े पहनें: कपड़े हल्के और ढीले होने चाहिए ताकि हवा का संचार हो सके.
  • ओआरएस का सेवन करें: अगर अधिक पसीना आ रहा है तो ओआरएस घोल का सेवन करें.
  • सीधे सूर्य के संपर्क से बचें: विशेष रूप से दोपहर के समय जब सूर्य की किरणें सबसे अधिक तीव्र होती हैं.
  • बच्चों और बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें: वे गर्मी के प्रभाव से अधिक प्रभावित हो सकते हैं.

सरकार और प्रशासन की तैयारियां

Advertisment

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार और प्रशासन ने भी इस भीषण गर्मी के दौरान नागरिकों को सुरक्षित रखने के लिए कई कदम उठाए हैं. हेल्थ डिपार्टमेंट ने अस्पतालों को अतिरिक्त सावधानी बरतने और हीट स्ट्रोक के मामलों के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए हैं. साथ ही, स्थानीय निकायों को भी पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने और सार्वजनिक स्थलों पर ठंडे पानी की उपलब्धता को बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं. हालांकि उत्तर प्रदेश में बढ़ती गर्मी और हीटवेव की स्थिति ने लोगों के जीवन को प्रभावित किया है. मौसम विभाग की सलाह को मानकर और उचित सावधानी बरतकर इस भीषण गर्मी से बचा जा सकता है. 

HIGHLIGHTS

  • UP में हीटवेव का टॉर्चर जारी
  • अगले पांच दिनों तक हीटवेव का रेड अलर्ट
  • प्रयागराज में 47 डिग्री से ऊपर पारा! 

Source : News Nation Bureau

UP Heatwave UP Weather Today Weather Update H Today Weather in UP UP Monsoon Update Weather Update News UP Weather Update UP weather alert UP Weather News delhi weather update UP weather Bihar Weather Update IMD forecast IMD forecast on monsoon heat weave
Advertisment
Advertisment