Advertisment

UP के इन इलाकों में हो सकती है झमाझम बारिश, जल्द जानें अपने जिले का हाल

IMD की डेली रिपोर्ट के अनुसार, 18 जून 2024 को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं बारिश और गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
up weather today

यूपी का मौसम अपडेट( Photo Credit : News Nation )

UP Weather Update Today: उत्तर प्रदेश के लोग बेसब्री से बारिश का इंतजार कर रहे हैं. इस बीच, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के लखनऊ केंद्र ने जानकारी दी है कि 18 और 19 जून को कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है. बता दें कि IMD की डेली रिपोर्ट के अनुसार, 18 जून 2024 को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं बारिश और गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. 19 जून को, उत्तर प्रदेश के दोनों मौसम संभागों में कहीं-कहीं बारिश और गरज-चमक के साथ बौछारें हो सकती हैं. इस अवधि के दौरान कुछ स्थानों पर तेज सतही हवाएं (गति 25-35 किमी/घंटा) चलने की भी संभावना है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: अमरावती से क्यों हारी नवनीत राणा? चर्चा में है उनका नया बयान

भीषण गर्मी की चेतावनी

आपको बता दें कि विभाग ने यह भी बताया कि 18 जून को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनेक स्थानों पर और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर उष्ण लहर (लू) से तीव्र उष्ण लहर (भीषण लू) जारी रहने की संभावना है. 19 जून को प्रदेश के दोनों मौसम संभागों में कुछ स्थानों पर उष्ण लहर (लू) से तीव्र उष्ण लहर (भीषण लू) जारी रहेगी.

Advertisment

लखनऊ और आस-पास का मौसम

लखनऊ और आस-पास के क्षेत्रों में मौसम के बारे में IMD ने कहा है कि आसमान साफ रहेगा और क्षेत्र में तेज सतही हवा (गति 20-30 किमी प्रति घंटा) चलने की संभावना है. अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. वहीं, 16 और 17 जून को प्रदेश के कुछ हिस्सों में गर्म रात्रि जारी रहने की संभावना है.

पूर्वोत्तर भारत में अत्यधिक भारी बारिश

Advertisment

IMD की वैज्ञानिक सोमा सेन ने कहा कि अगले 3-5 दिनों में पूर्वोत्तर भारत में मुख्य रूप से मेघालय, असम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और मणिपुर में अत्यधिक भारी बारिश (20 सेमी से अधिक) होने की संभावना है. उत्तर भारत में लू चलने की संभावना है. बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में रेड अलर्ट जारी किया गया है. मध्य प्रदेश के लिए आंधी-तूफान से संबंधित ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. बिहार और झारखंड में भी भीषण लू चलने की संभावना है.

जिलावार स्थिति

वहीं पिछले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहा. अधिकांश स्थानों पर उष्ण लहर (लू) और कुछ स्थानों पर भीषण उष्ण लहर (लू) का प्रकोप जारी रहा. पूर्वी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं गर्म रात्रि से भीषण गर्म रात्रि और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर गर्म रात्रि की स्थितियां बनी रहीं.

Advertisment

प्रमुख शहरों में तापमान

इसके अलावा आपको बता दें कि कानपुर और आगरा मंडलों में तापमान सामान्य से काफी अधिक रहा. शनिवार को राज्य में सबसे अधिक अधिकतम तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस कानपुर (आई.ए.एफ.) में दर्ज किया गया. पिछले 24 घंटों के दौरान रात्रि के तापमान में सभी मंडलों में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं हुआ. रात्रि के तापमान वाराणसी, अयोध्या, लखनऊ, बरेली, मुरादाबाद, झांसी, आगरा मंडल में सामान्य से काफी अधिक, प्रयागराज, कानपुर, मेरठ मंडल में सामान्य से अधिक और राज्य के शेष मंडलों में सामान्य रहे. राज्य में सबसे अधिक न्यूनतम तापमान प्रयागराज में 35.2 डिग्री सेल्सियस और सबसे कम न्यूनतम तापमान मुजफ्फरनगर में 24.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • यूपी के मौसम पर आया बड़ा अपडेट
  • UP के इन इलाकों में हो सकती है झमाझम बारिश
  • जल्द जानें अपने जिले का हाल

Source : News Nation Bureau

UP Weather Updates up mein barish kab hogi imd IMD Report Breaking news UP Ka mausam update imd alert UP News Weather Updates hindi news district wise rain update IN up imd rain UP Breaking News up ka tapman
Advertisment
Advertisment