Advertisment

Weather Updates: देश के इन इलाकों में पड़ने वाली हैं भयंकर गर्मी, जारी रहेगी तपिश

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ( Heat Wave in Delhi ) और उत्तर प्रदेश ( UP Weather ) समेत समूचा उत्तर भारत ( Hot Weather in North India ) इस समय भीषण गर्मी से तप रहा है

author-image
Mohit Sharma
New Update
Weather Update

Weather Update ( Photo Credit : FILE PIC)

Advertisment

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ( Heat Wave in Delhi ) और उत्तर प्रदेश ( UP Weather ) समेत समूचा उत्तर भारत ( Hot Weather in North India ) इस समय भीषण गर्मी से तप रहा है. अप्रैल के शुरुआती दिनों में ही लोगों को मई व जून वाली गर्मी का अहसास हो रहा है. आलम यह है कि तपती दोपहरी की वजह से सड़कों पर कर्फ्यू जैसे हालात दिखाई देने लगे हैं. गर्मी की मार से बचने के लिए लोग अब अपने-अपने घरों में कैद होने को मजबूर हैं. वहीं,  मौसम विभाग ने भी निकट भविष्य में गर्मी से राहत के संकेत नहीं दिए हैं. बात उत्तर प्रदेश (UP Weather) की करें तो मौसम विभाग के अनुसार अगले एक हफ्ते तक प्रदेश में तेज गर्म हवाओं के साथ भीषण गर्मी लोगों को बेहाल कर सकती है. 

publive-image

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश में पहले चार दिनों में ही तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया है. बीते दिन यानी रविवार की बात करें तो मौसम विभाग ने 39.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया. रविवार को अप्रैल के पहले हफ्ते का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि प्रदेश में दिन के समय शुष्कता और गर्म हवा की स्थिति बनी रह सकती है. मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि  यूपी के साउथ-ईस्ट हिस्से से बिहार और छत्तीसगढ़ तक लू की स्थिति बनी रहेगी, जिसकी असल वजह परिसंचरित होने वाली चक्रवाती हवाएं हैं. लू की यह स्थिति दक्षिणी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों में भी बनी रह सकती है. 

publive-image

जेपी गुप्ता ने बताया कि अभी बारिश की दूर-दूर तक कोई संभावना नहीं है. यही वजह है कि गर्मी की थपेड़े अभी और बढ़ सकते हैं. मौसम विभाग से जुड़े वैज्ञानिकों की मानें तो मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी और लू से अभी राहत के अभी कोई आसार नहीं है. मौसम ​वैज्ञानिकों का तो यहां तक कहना है कि अगर ऐसा ही चलता रहा तो 10 अप्रैल तक तापमान इसी तरह से हर रोज नए रिकॉर्ड बना सकता है.

Source : News Nation Bureau

Weather Updates hot weather season delhi weather report Hot weather MP weather Updates UP Weather Updates IMD Weather Updates india weather forecast imd Weather Department Delhi Weather updates delhi-ncr weather updates Weather in Bhopal
Advertisment
Advertisment