Advertisment

क्यों हो रही है पिटबुल की चर्चा? लखनऊ नगर निगम ने जारी की एडवाइजरी

इस वीडियो में अमित भूरे और छोटे बालों वाले कुत्ते को सिर पर कपड़ा लिए हुए दिखाई दे रहा है. वह कुत्ते को वैन में छोड़ने से पहले पेटिंग करते नजर आ रहे हैं.

author-image
Vijay Shankar
New Update
Pitbull dog

Pitbull dog ( Photo Credit : Twitter)

लखनऊ (Lucknow) के कैसरबाग इलाके में 12 जुलाई को एक 82 वर्षीय स्कूली शिक्षिका को उसके पालतू कुत्ते पिटबुल (Pitbull dog) को लेकर खूब चर्चा बनी हो रही है. घटना के दो दिन बाद नगर निगम की टीम ने पिटबुल को उठा लिया गया है. सोशल मीडिया पर हाल ही में एक वीडियो सामने आया है जिसमें कुत्ते के मालिक जिम ट्रेनर अमित त्रिपाठी (Amit Tripathi) को एनिमल कंट्रोल वैन में पिट बुल को रखते हुए दिखाया गया है. इस वीडियो में अमित भूरे और छोटे बालों वाले कुत्ते को सिर पर कपड़ा लिए हुए दिखाई दे रहा है. वह कुत्ते को वैन में छोड़ने से पहले पेटिंग करते नजर आ रहे हैं. पीड़िता की पहचान सुशीला त्रिपाठी (Sushila tripathi) के रूप में हुई, जो अपने दो पालतू कुत्तों एक पिटबुल और एक लैब्राडोर को छत पर ले जा रही थी, जब यह घटना हुई.

Advertisment

ब्राउनी नाम का पिट बुल तीन साल से परिवार के साथ था. मंगलवार की सुबह पड़ोसियों ने कुत्तों के भौंकने और सुशीला के मदद के लिए चिल्लाने की आवाज सुनी. उसकी चीख-पुकार सुनकर पड़ोसियों ने घर में घुसने की कोशिश की, लेकिन वह अंदर से बंद था. घर में काम करने वाली नौकरानी छत पर पहुंची तो सुशीला के पेट, चेहरे और हाथ पर चोट के निशान के साथ जमीन पर पड़ी मिली. उसका बेटा अमित, जो एक जिम प्रशिक्षक के रूप में काम करता है, घर पहुंचा और सुशीला को बलरामपुर अस्पताल ले गया, जहां उसने दम तोड़ दिया. “बंगाली टोला इलाके की 82 वर्षीय सुशीला त्रिपाठी पर उसके पालतू कुत्ते ने हमला किया था.

 

इस बीच लखनऊ नगर निगम (Lucknow Nagar Nigam) ने एक एडवाइजरी जारी की है. ये एडवाइजरी लखनऊ नगर निगम आयुक्त इंद्रजीत ने जारी की है. इस एडवाइजरी में पिटबुल ब्रीड के डॉग को नहीं पालने की खास अपील की गई है. साथ ही लोगों को घरों में केवल घरेलू छोटी ब्रीड के कुत्ते पालने की सलाह दी गई है. इस संबंध में आयुक्त ने कहा कि कोई अपने घर में कुत्ते को पालता है तो उसके स्वभाव पर ध्यान देना आवश्यक है. अगर उसके स्वभाव में बदलाव आता है तो घर के लोगों को तुरंत पशु चिकित्सक से संपर्क कर सलाह लेने की जरूरत है. हालांकि लोगों को घर में केवल प्रशिक्षित कुत्तों को ही पालना चाहिए. 

Petting Dog Rules लखनऊ नगर निगम Pit Bull Dog UP News अमेरिकन पिट बुल टेरियर डॉग Pit Bull Dog Lucknow Lucknow Nagar Nigam Lucknow News American Pit Bull Terrier Dog पिटबुल डॉग
Advertisment
Advertisment