Advertisment

मिर्जापुर जिले में  BJP के तीन सिटिंग MLA क्या फिर खिला पाएंगे कमल ?

चुनार विधानसभा की बात करें तो इस सीट को कुर्मियों की राजधानी कहा जाता है. यहां पर अकेले 1 लाख 30 हजार के करीब कुर्मी मतदाता हैं. इस सीट पर बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और कैबिनेट मंत्री रहे ओमप्रकाश सिंह के बेटे अनुराग सिंह को ही अपना अपना प्रत्याशी बनाय

author-image
Pradeep Singh
New Update
BJP MIRZAPUR

मिर्जापुर भाजपा नेता( Photo Credit : News Nation)

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) के सातवें चरण  के चुनाव मिर्जापुर से बीजेपी को कितनी सीटे मिलेगी, इस पर सबकी निगाहें लगी हैं. बीजेपी ने मिर्जापुर जिले (Mirzapur District) की तीन सीटों पर अपने सिटिंग एमएलए पर ही भरोसा जताते हुए फिर से उन्हें अपना उम्मीदवार बनाया है. तमाम अटकलों के बीच बीजेपी ने जिलें की पांच विधानसभा मिर्जापुर नगर, मड़िहान,  चुनार, मंझवा और सुरक्षित छानबे विधानसभा में से तीन विधानसभा मिर्जापुर नगर, चुनार और मड़िहान से अपने सिटिंग विधायक को ही टिकट दिया है. इसमें मड़िहान से ऊर्जा राज्यमंत्री रमाशंकर पटेल, चुनार से अनुराग सिंह और मिर्जापुर नगर से रत्नाकर मिश्रा को अपना उम्मीदवार बनाया है. आइए जानते है क्या है यहां के समीकरण.

Advertisment

396 नगर विधानसभा की बात करें तो, यहां से बीजेपी ने सबकी उम्मीदों पर पानी फेरते हुए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के करीबी रत्नाकर मिश्रा पर ही भरोसा जताया है. माना जा रहा है कि इस बार रत्नाकर का सफर 2022 में आसान नहीं होगा.  

 

चुनार विधानसभा की बात करें तो इस सीट को कुर्मियों की राजधानी कहा जाता है. यहां पर अकेले 1 लाख 30 हजार के करीब कुर्मी मतदाता हैं. इस सीट पर बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और कैबिनेट मंत्री रहे ओमप्रकाश सिंह के बेटे अनुराग सिंह को ही अपना अपना प्रत्याशी बनाया है. हालांकि चर्चा यह भी थी कि यह सीट एनडीए के गठबंधन में जा सकती है. लेकिन ऐसा नहीं हुआ और यह सीट बीजेपी ने नहीं छोड़ी है क्योंकि यह सीट बीजेपी की गढ़ मानी जाती है. यहां से अभी तक एक ही परिवार का कब्जा रहा है क्योंकि ओमप्रकाश सिंह यहां से 7 बार 'कमल' खिला चुके हैं.

मड़िहान सीट की बात करें तो अपने अस्तित्व में आने के बाद यहां तीसरी बार चुनाव होने जा रहा है. इसके पहले यह सीट राजगढ़ विधानसभा के नाम से जानी जाती रही है. चुनार के बाद यहां भी कुर्मियों की संख्या ज्यादा है. बीजेपी ने इस सीट से विधायक और ऊर्जा राज्यमंत्री रमाशंकर सिंह पटेल को अपना प्रत्याशी घोषित किया है. वैसे इस सीट पर भी एनडीए की सहयोगी अपना दल (एस) की निगाहें थी. लेकिन बीजेपी ने यह सीट अपने पास ही रखी.

BJP in Mirzapur district up-assembly-election-2022 cm yogi aditya nath rajnath-singh
Advertisment
Advertisment