Advertisment

वाराणसी की अस्सी नदी के अस्तित्व के लिए शुरू हुआ काम, IIT BHU और वीडीए मिलकर कर रहे शोध 

वाराणसी की अस्सी नदी के अस्तित्व को बचाने के लिए अब आईआईटी बीएचयू के साथ सरकार काम शुरू कर रही है, ताकि वास्तविक हालत का पता लगाया जा सके

author-image
Mohit Saxena
New Update
Famous Ghat In Varanasi

Varanasi( Photo Credit : social media)

काशी में अस्सी नदी एक समय पर पहचान रही है पर आज वो एक नाम तक सीमित हो चुका है. अब अस्सी  नदी के अस्तित्व में लाने की कवायद शुरू की जा रही है क्योंकि वाराणसी के नाम का अस्तित्व ही वरुणा और अस्सी नदी को लेकर वाराणसी है. इसलिए अब इस पहचान को वास्तविक रूप में लाने से पहले इसकी डी पीआर तैयार करने की जिम्मेदारी आईआईटी बीएचयू को दी गई है. वाराणसी की अस्सी नदी के अस्तित्व को बचाने के लिए अब आईआईटी बीएचयू के साथ सरकार काम शुरू कर रही है पर वास्तविक हालत क्या है. आइए हम आपको बताते हैं. काशी में आईआईटी बीएचयू और वीडीए मिलकर असि नदी का अस्तित्व बचाएंगे. इसे लेकर वीडीए और आईआईटी के बीच समझौता पत्र पर हस्ताक्षर हो गया है.

Advertisment

आठ महीने में डीपीआर तैयार होगी. काशी के लिए पौराणिक महत्व रखने वाली असि नदी को विलुप्त होने से बचाने की मुहिम तेज हो गई है. इसके लिए वाराणसी विकास प्राधिकरण अब आईआईटी बीएचयू के साथ मिलकर काम करेगा. असि नदी के पुनरुद्धार से संबंधित डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट आठ महीने में बनेगी. 

अस्सी नदी के ऐतिहासिक महत्व, पर्यावरण और जल संरक्षण का काम वीडीए को कराना है. नदी का प्रमुख अंश जल पुनर्जीवन, तटों का विकास, पर्यावरण सुधार, हरित क्षेत्र विकास और जल शुद्धीकरण कराया जाना है. पर इसके उद्गम स्थल के बारे में बीएचयू के धर्म विज्ञान संकाय के डीन बताते है की धार्मिक मान्यताओं के अनुसार तो वरुणा और अस्सी नदी भगवान विष्णु के दोनो पैरो से निकली है और काशी आई है पर अस्सी नदी अब सुख चुकी है और उस पर बेहद अतिक्रमण हो चुका है साथ ही इसका उदगम स्थल प्रयागराज है और वहा भी अब कुछ नही ऐसे में इसे वास्तविक रूप में जीवित करना मुश्किल है.

दूसरी तरफ बीएचयू के धर्म संकाय भी अस्सी नदी अस्तित्व को बचाने के इस मुहिम का स्वागत कर रहे है उनका कहना है की इससे प्राचीन हमारी धरोहर लौटेगी इसके अलावा काशी विद्वत परिषद भी इस योजना का स्वागत कर रहा है उनका भी कहना है की सिर्फ काशी ही नही अस्सी नदी के वापस आने से देश का गौरव लौटेगा.

Advertisment

फिलहाल अगर अभी की बात की जाए तो अस्सी नदी के नाम पर सिर्फ नाला बचा जो ये दर्शाता है की कभी यहां नदी भी बहा करती थी पर आज यहां नाले के अलावा कुछ भी नहीं है. इन मुख्य बिंदुओं के साथ शुरू होगा अस्सी नदी के अस्तित्व को जीवित करने का काम .

पुनरुद्धार के लिए कार्ययोजना बनेगी.

बेसिन का भू-तकनीकी अध्ययन.

Advertisment

बेसिन का भू-भौतिकीय और भू-आकृति विज्ञान अध्ययन.

रिवर फ्रंट की योजना और डिजाइन. 

1.12 करोड़ बजट, 4 चरणों में तैयार होगी डीपीआर

Advertisment

प्रारंभिक मूल्यांकन रिपोर्ट और डाटा संग्रह का काम दो महीने में पूरा होगा.

प्रौद्योगिकी समाधान के साथ व्यवहार्यता रिपोर्ट पांच महीने में बनेगी.

मसौदा विस्तृत परियोजना रिपोर्ट सात महीने में तैयार होगी.

Advertisment

अंतिम विस्तृत परियोजना रिपोर्ट आठ महीने में बन जाएगी.

Source : News Nation Bureau

Assi river varanasi
Advertisment
Advertisment