Advertisment

आदित्यनाथ का युवा कैबिनेट, पंकज सिंह, स्वाति सिंह और संगीत सोम को मिल सकती है जगह

सूत्रों के मुताबिक गृहमंत्री राजनाथ सिंह के बेटे और पहली बार नोएडा से विधायक चुने गये पंकज सिंह को योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट में जगह मिल सकती है।

author-image
Jeevan Prakash
एडिट
New Update
आदित्यनाथ का युवा कैबिनेट, पंकज सिंह, स्वाति सिंह और संगीत सोम को मिल सकती है जगह

स्वाती सिंह, पंकज सिंह, रीता बहुगुणा जोशी

उत्तर प्रदेश में रविवार को योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। वहीं राज्य को पहली बार दो उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा के रूप में मिलेगा।

Advertisment

शनिवार को लंबी मंत्रणा के बाद भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने गोरखपुर से सांसद और उग्र हिंदुत्ववादी नेता योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री पद के लिए चुना।

बीजेपी के वरिष्ठ नेता एम. वेंकैया नायडू ने नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक के बाद कहा कि पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य और लखनऊ के मेयर दिनेश शर्मा उपमुख्यमंत्री होंगे। शपथ ग्रहण समारोह रविवार को होगा।

योगी आदित्यनाथ के कैबिनेट में युवाओं और सामाजिक समीकरण साधने के साथ क्षेत्रीय संतुलन को तवज्जो दी जा सकती है। वहीं गठबंधन को साधने के लिए अपना दल के एक विधायक को मंत्री बनाया जाएगा।

Advertisment

सूत्रों के मुताबिक गृहमंत्री राजनाथ सिंह के बेटे और पहली बार नोएडा से विधायक चुने गये पंकज सिंह को मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है।

बीजेपी सरकार में लखनऊ से भी कई चेहरों को शामिल किए जाने की चर्चा जोरों पर है, इनमें मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव को हराने वाली रीता बहुगुणा जोशी, लालजी टंडन के पुत्र आशुतोष टंडन उर्फ गोपाल टंडन प्रमुख हैं। साथ ही दयाशंकर सिंह की पत्नी स्वाति सिंह को भी मौका मिल सकता है।

और पढ़ें: बीजेपी पर भारी पड़ा संघ, RSS के चहेते योगी आदित्यनाथ बने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री

Advertisment

उत्तर प्रदेश कैबिनेट में स्वामी प्रासद मौर्य, बृजेश पाठक, सुरेश राणा, संगीत सोम, रामपाल वर्मा, ब्रजेश पाठक, राधा मोहन दास अग्रवाल, रानी पक्षालिका सिंह को भी जगह मिल सकती है। मौर्य बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) से बीजेपी में शामिल हुए हैं।

और पढ़ें: योगी आदित्यनाथ होंगे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री, केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा बनेंगे उप-मुख्यमंत्री

'सबका साथ सबका विकास' की रट लगा रही भाजपा ने भले ही अल्पसंख्यकों के एक बड़े वर्ग मुस्लिम समुदाय से किसी को टिकट न दिया हो, लेकिन अल्पसंख्यक (सिख) कोटे से विधायक हरिमिंदर सिंह उर्फ रोमी साहनी को जगह मिलनी तय है। वह बीएसपी छोड़कर बीजेपी में आए और विधायक चुने गए हैं।

Advertisment

बीजेपी सरकार में पार्टी के वरिष्ठ नेता व सबसे ज्यादा आठ बार विधायक चुने गए सुरेश खन्ना, सातवीं बार विधायक बने सतीश महाना, वरिष्ठ नेता राधा मोहन दास अग्रवाल, हृदय नारायण दीक्षित, वरिष्ठ नेता सूर्य प्रताप शाही, जयप्रताप सिंह, जगन प्रसाद गर्ग, धर्मपाल सिंह को कैबिनेट में जगह मिल सकती है।

और पढ़ें: योगी आदित्यनाथ: गोरखपुर के 'योगी' से लखनऊ के निजाम तक का सफर

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • योगी आदित्यनाथ सीएम और केशव प्रसाद मौर्य, दिनेश शर्मा आज लेंगे सीएम पद की जांच शुरू
  • योगी की कैबिनटे में पंकज सिंह, स्वाति सिंह, रीता बहुगुणा जोशी, संगीत सोम को मिल सकती है जगह
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और कई मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण समारोह में होंगे शामिल

Source : News Nation Bureau

Swati Singh Yogi Adityanath rita bahuguna joshi Pankaj Singh UP Cabinet
Advertisment
Advertisment