Advertisment

UP: योगी सरकार करेगी श्री अन्न महोत्सव का आयोजन, किसानों का किया जाएगा सम्मान

Shri Anna Mahotsav Lucknow: मोटो अनाजों को बढ़ावा देने के लिए यूपी की योगी सरकार 'श्री अन्य महोत्सव' का आयोजन करने जा रही है. इसके साथ ही सरकार राज्य स्तरीय मोटे अनाज की कार्यशाला का भी आयोजन करेगी.

author-image
Suhel Khan
New Update
CM Yogi

CM Yogi Adityanath( Photo Credit : File Photo)

Shri Anna Mahotsav Lucknow: मोटो अनाजों को बढ़ावा देने के लिए यूपी की योगी सरकार 'श्री अन्य महोत्सव' का आयोजन करने जा रही है. इसके साथ ही सरकार राज्य स्तरीय मोटे अनाज की कार्यशाला का भी आयोजन करेगी. लखनऊ में होने वाले इस उत्सव में मोटे अनाज के उत्पाद के लिए अच्छा काम करने वाला राज्य के किसानों को सम्मानित भी किया जाएगा. बता दें कि श्री अन्न महोत्सव का आयोजन राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 27 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक किया जाएगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद इस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे. 

Advertisment

मंडल के हिसाब से कार्यक्रम में शामिल होगें किसान

बता दें कि राज्य के किसान इस कार्यक्रम में मंडल के हिसाब से शामिल होंगे. श्री अन्न महोत्सव के पहले दिन राज्य के छह मंडलों के किसान कार्यक्रम में शामिल होंगे. जबकि दूसरे दिन पांच मंडलों के किसान लखनऊ पहुंचेंगे. उसके बाद कार्यक्रम के आखिरी दिन यानी तीसरे दिन सात मंडलों के किसान कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे. श्री अन्न महोत्सव के पहले दिन लखनऊ, कानपुर, अयोध्या, बस्ती, आज़मगढ़ और देवीपाटन मंडल के किसान भाग लेंगे. जबकि दूसरे दिन (28 अक्टूबर) को सहारनपुर, मेरठ, अलीगढ़, आगरा और मुरादाबाद मंडल के किसान कार्यक्रम में शामिल होंगे. वहीं कार्यक्रम के अंतिम दिन गोरखपुर, बरेली, वाराणसी, झांसी, चित्रकूट, प्रयागराज और मिर्जापुर मंडल के किसान अन्न महोत्सव में भाग लेने लखनऊ में होंगे. बता दें कि तीन दिन तक चलने वाले श्री अन्न महोत्सव में मोटे अनाज से बने भोजन के करीब 40 स्टॉल भी लगाए जाएंगे.0

यूपी सरकारी करेगी कार्यक्रम का आयोजन

Advertisment

एक सरकारी प्रवक्ता ने इस बारे में मंगलवार को जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम का आयोजन यूपी सरकार की ओर से किया जाएगा. जिसमें मोटे अनाज के उत्पादन के लिए अच्छा काम करने वाले किसानों को सरकार की ओर से सम्मानित किया जाएगा. प्रवक्ता ने बताया कि प्रत्येक मंडल से 50 प्रगतिशील किसान इस कार्यक्रम में भाग लेंगे. इस कार्यक्रम का उद्देश्य राज्य में मोटे अनाज की खेती और खपत के संबंध में लोगों और किसानों के बीच जागरूकता को बढ़ाना है.

Source : News Nation Bureau

Millet workshop Sri Anna Mahotsav Shri Anna Mahotsav UP Govt Yogi Governent up news in hindi UP CM Yogi Adityanath
Advertisment
Advertisment