Advertisment

UP के हॉकी खिलाड़ियों को योगी सरकार ने किया सम्मानित, इतने पैसे देने का किया ऐलान

सीएम योगी आदित्यनाथ ने पेरिस ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने अपनी उत्कृष्टता और शौर्य से देश का मान बढ़ाया है और पूरे देश को गर्व का अनुभव कराया है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Yogi government honored

Yogi government

Ghazipur News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार, 17 अगस्त को गाजीपुर के करमपुर में स्थित मेघबरन सिंह स्टेडियम में एक विशेष समारोह में हिस्सा लिया. इस अवसर पर उन्होंने पेरिस ओलंपिक में देश का गौरव बढ़ाने वाले राजकुमार पाल और ललित उपाध्याय को सम्मानित किया. साथ ही, राजकुमार पाल की मां मनराजी देवी और उनके भाई राजू पाल और जोखन पाल के साथ-साथ ललित उपाध्याय के माता-पिता को भी सम्मानित किया गया. यह कार्यक्रम गाजीपुर के खेल इतिहास के लिए बेहद खास रहा, क्योंकि राजकुमार पाल, जो गाजीपुर के करमपुर गांव से आते हैं, ने पेरिस ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता था.

Advertisment

यह भी पढ़ें : जम्मू-कश्मीर में भी बज गया चुनावी बिगुल, अलका लांबा के बयान से सियासी हलचल तेज

मेघबरन सिंह स्टेडियम से निकले खिलाड़ी पहुंचे ओलंपिक

आपको बता दें कि राजकुमार पाल और ललित उपाध्याय दोनों ही मेघबरन सिंह स्टेडियम से हॉकी की शिक्षा प्राप्त कर चुके हैं. राजकुमार पाल का खेल सफर इसी स्टेडियम से 9 साल की उम्र में शुरू हुआ था. वाराणसी के रहने वाले ललित उपाध्याय भी यहां से प्रशिक्षण लेकर ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों में शामिल हुए. ललित उपाध्याय पिछली ओलंपिक में भी ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम का हिस्सा रह चुके हैं. इस उपलब्धि के लिए उन्हें पहले ही उत्तर प्रदेश पुलिस में डिप्टी एसपी का पद दिया जा चुका है. वहीं, सीएम योगी ने इस बार राजकुमार पाल को भी डिप्टी एसपी का पद देने की घोषणा की.

सीएम योगी ने किया खिलाड़ियों को 1-1 करोड़ रुपये देने का ऐलान

वहीं समारोह के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजकुमार पाल और ललित उपाध्याय को 1-1 करोड़ रुपये की राशि देने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि प्रदेश के ये दोनों खिलाड़ी देश का गौरव बढ़ाने में सफल रहे हैं. इसके अलावा, यूपी के अन्य ओलंपिक प्रतिभागियों को भी 10-10 लाख रुपये देने का ऐलान किया गया. सीएम ने कहा कि ललित उपाध्याय और राजकुमार पाल की सफलता उनके माता-पिता और प्रशिक्षकों की मेहनत और साधना का परिणाम है.

खेल और खिलाड़ियों के लिए सरकार के प्रयास

आपको बता दें कि सीएम योगी ने अपने संबोधन में कहा कि राज्य सरकार खेल और खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयासरत है. उन्होंने बताया कि प्रदेश के हर गांव में खेल के मैदान विकसित किए जा रहे हैं और सभी जिलों में स्टेडियम बनाए जा रहे हैं. खेलों को बढ़ावा देने और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार वित्तीय सहायता भी प्रदान कर रही है. लखनऊ में एक विशेष समारोह आयोजित कर ओलंपिक में भाग लेने वाले सभी खिलाड़ियों का सम्मान किया जाएगा.

गाजीपुर के राजकुमार पाल ने रचा इतिहास

इसके अलावा आपको बता दें कि गाजीपुर के करमपुर गांव के राजकुमार पाल ने ओलंपिक में पदक जीतकर अपने जिले और प्रदेश का मान बढ़ाया है. उनकी इस उपलब्धि ने गाजीपुर के खेल इतिहास में नया अध्याय जोड़ा है. मेघबरन सिंह स्टेडियम के इस खिलाड़ी ने अपने संघर्ष और मेहनत से आज जिस मुकाम को हासिल किया है, वह आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा का स्रोत बनेगा.

Up government UP government decision Breaking news UP News Hockey Team hindi news up yogi government CM Yogi Adityanath
Advertisment
Advertisment