Advertisment

Big News: दिन निकलते ही योगी सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान- UP का नया जिला कहलाएगा यह क्षेत्र

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ काफी समय से इस क्षेत्र के विकास को ध्यान में रखकर एक छोटा जिला बनाना चाहते थे. सामरिक दृष्टि से देखें तो यह इलाका काफी अहम है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
up cm yogi

Big News: दिन निकलते ही योगी सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान

UP New District: देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में अब एक नया जिला बनाने की तैयारी की जा रही है. योगी सरकार ने नए जिले के निर्माण संबंधी सारी तैयारियां पूर्ण कर ली हैं. चर्चा है कि नए जिले का नाम फरेंदा रखा जा सकता है, जिसको बाद में वीर बहादुर सिंह के नाम पर किया जा सकता है. जानकारी के अनुसार यूपी का यह नया जिला गोरखपुर और महाराजगंज की कुछ तहसीलों को मिलाकर बनाया जाएगा. राज्य का यह क्षेत्र नेपाल से लगा हुआ है. यह वही इलाका है, जिससे होकर लोग नेपाल में प्रवेश करते हैं. इस इलाके से थोड़ी ही दूरी पर नेपाल का एक छोटा से हवाई अड्डा भी है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Alert: मच जाएगी तबाही, उठेगा तूफान...धरती से टकराने वाला है विनाशकारी जलजला! NASA की चेतावनी ने डराया

सामरिक दृष्टि से देखें तो यह इलाका काफी अहम

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ काफी समय से इस क्षेत्र के विकास को ध्यान में रखकर एक छोटा जिला बनाना चाहते थे. सामरिक दृष्टि से देखें तो यह इलाका काफी अहम है. माना जाता है कि पाकिस्तान और चीन के जासूसों की यहां सक्रियता रहती है. इसके अलाला यूपी की महाराजगंज तहसील यूपी के पूर्व सीएम वीर बहादुर सिंह का राजनीतिक क्षेत्र माना जाता है. यूपी रेवेन्यू कमिश्नर की तरफ से अपर भूमि व्यवस्था आयुक्त भीष्म लाल वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि नए जिले का निर्माण फरेंदा और गोरखपुर की कैंपियरगंज तहसील को मिलाकर बनाया जाएगा. महाराजगंज के फरेंदा को आनंदनगर के नाम से भी जाना जाता है, जो नेपाल से सटा होने के कारण बेहद खास है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  लो जी आ गई बड़ी खबर! देश में आज से लागू हुआ नया Toll System, अब इनको भरना पड़ेगा Tax

नया जिला बनाने की कवायद तेज

यूपी के इस क्षेत्र को नया जिला बनाने की कवायद तेज हो गई है. महाराजगंज और गोरखपुर प्रशासन की तरफ इस संबंध में रिपोर्ट पेश की जानी है ताकि आगे की प्रक्रिया को जल्दी से जल्दी पूरा किया जा सके. एक बार इसको लेकर सभी तरह से अनापत्तियां आ जाती हैं तो यूपी कैबिनेट बैठक में फरिंदा तहसील को नया जिला बनाने को लेकर प्रस्ताव लाया जाएगा. 

UP News Latest UP News in Hindi UP New District CM Yogi
Advertisment
Advertisment