Advertisment

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में कुदरत का कहर, गौरीकुंड में भारी भूस्खलन, 5 लोगों की मौत, तीन घायल

Rudraprayag Landslide: उत्तराखंड के रुद्रपुर में हुए भूस्खलन में पांच लोगों की मौत हो गई है. बताया जा रहा है कि इस घटना में तीन लोग घायल भी हुए हैं. फिलहाल रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. पुलिस, एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीम बचाव अभियान में लगी हुई है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Uttarakhand Landslide

Rudraprayag Landslide: उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में एक बार फिर से कुदरत का कहर देखने को मिला. दरअसल, रुद्रप्रयाग के गौरीकुंड में हुए लैंडस्लाइड में पांच लोगों की मौत होने की खबर है. बताया जा रहा है कि इस हादसे में 3 लोग घायल भी हुए हैं. भूस्खलन की सूचना मिलने के बाद पुलिस, प्रशासन, एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमें मौके पर पहुंच गई और राहत बचाव अभियान चलाया. राहत बचाव कर्मियों को रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान सोमवार देर रात मलबे से तीन लोगों को घायल अवस्था में निकाला गया. जबकि एक व्यक्ति अचेत अवस्था में मिला. जिसे डॉक्टरों मृत घोषित कर दिया.

Advertisment

रात में आई रेस्क्यू ऑपरेशन में दिक्कत

बता दें कि भारी बारिश और खराब मौसम के चलते रुद्रप्रयाग में सोमवार रात भारी भूस्खलन हुआ. उसके बाद यहां रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया. लेकिन रात में खराब मौसम और पहाड़ों से लगातार गिरते मलबा और पत्थरों के चलते रेस्क्यू ऑपरेशन में काफी परेशानी हुई. खतरे को देखते हुए रेस्क्यू ऑपरेशन को रोकना पड़ा. पुलिस ने यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए सोमवार शाम साढ़े छह बजे से ही आवाजाही के लिए रास्ता बंद कर दिया. हालांकि जो लोग इससे पहले गौरीकुंड से सोनप्रयाग की ओर चले गये थे, वे लोग इस हादसे का शिकार हो गए.

ये भी पढ़ें: देश में बार-बार बेपटरी हो रही ट्रेन, 5 दिन में 4 बार डिरेल, 2 बार हुआ पथराव, कहीं पाकिस्तान तो नहीं रच रहा खूनी साजिश?

अब तक पांच लोगों की मौत

मंगलवार एक बार फिर से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया. इस दौरान बचाव टीम को मलबे से तीन लोग बेहोशी की हालत में मिले. इनमें दो महिलाएं और एक पुरुष शामिल था. इन तीनों को डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया. इसके कुछ देर बार राहत बचाव कर्मियों को एक और महिला बेहोशी की हालत में मिली. उसे भी डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया. इस तरह गौरीकुंड में हुए भूस्खलन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 5 हो गई. बताया जा रहा है कि मलबे की चपेट में आने से 3 लोग घायल भी हुए हैं.

ये भी पढ़ें: राजस्थान में ट्रेन को बेपटरी करने की साजिश, अजमेर के रेलवे ट्रैक पर मिले 70-70 किलो के दो सीमेंट ब्लॉक

हादसे में मारे गए लोगों की हुई पहचान

रुद्रप्रयाग में हुए भूस्खलन में मारे गए लोगों की पहचान कर ली गई है. मरने वालों में गोपाल पुत्र भक्तराम (50) निवासी जीजोड़ा पोस्ट राजोद जिला धार मध्य प्रदेश, दुर्गाबाई खापर (50) पत्नी संघन लाल निवासी नेपावाली, जिला घाट, मध्य प्रदेश, तितली देवी (70) पत्नी राजेंद्र मंडल निवासी ग्राम वैदेही जिला धनवा नेपाल, भारत भाई निरालाल (52) पुत्र निरालाल पटेल निवासी ए 301 सरदार पैलेस करवाल नगर खटोदरा सूरत, गुजरात और समनबाई (50) पत्नी शालक राम निवासी झिझोरा जिला धार, मध्य प्रदेश शामिल हैं. वहीं घायलों में जीवच तिवारी (60) पुत्र रामचरित निवासी धनवा नेपाल, मनप्रीत सिंह (30) पुत्र कश्मीर सिंह निवासी पश्चिम बंगाल, छगनलाल (45) पुत्र भक्त राम निवासी राजोत जिला धार मध्य प्रदेश शामिल हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी करने जा रहे हैं फिर बड़ी तैयारी, जानें क्या है रणनीति

Uttarakhand Landslide Rudraprayag Landslide incident Landslide landslide news Uttarakhand News
Advertisment