Advertisment

Uttarkashi Tunnel Updates: 17 दिनों की जंग..और जीत गई जिंदगी, सुरंग में फंसे सभी मजदूर बाहर निकाले गए

उत्तरकाशी के सिल्क्यारा सुरंग में फंसे सभी मजदूरों को बाहर निकाल लिया गया. 17 दिनों से मजदूर जिंदगी और मौत के बीच जंग लड़ रहे थे. आखिरकार रेस्क्यू टीम की अथक प्रयास के बाद सभी मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया.

Advertisment
author-image
Prashant Jha
एडिट
New Update
tunnel12

टनल से बाहर आए मजदूर( Photo Credit : सोशल मीडिया)

Advertisment

Uttarkashi Tunnel Updates: उत्तरकाशी के सिल्क्यारा सुरंग में फंसे मजदूरों को बाहर निकाल लिया गया. सभी 41 मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है. 17 दिन तक चली जिंदगी और मौत के बीच जंग में आखिरकार जिंदगी की जीत हुई.  जब एक-एक कर मजदूर बाहर आए तो मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने मुलाकात कर उनका हाल जाना. जैसे ही टनल के भीतर से मजदूरों का पहला जत्था बाहर आया तो तालियों की गड़गड़ाहट और पटाखों की आवाज से टनल गूंज उठा. जैसे-जैसे मजदूर बाहर निकल रहे थे. मुख्यमंत्री धामी उन्हें माला पहनाकर स्वागत कर रहे थे. रेस्क्यू टीमों की मदद से सभी मजदूर सुरक्षित बाहर निकल गए. सभी मजदूरों को अस्पताल भेजा गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से फोन पर बात की और रेस्क्यू ऑपरेशन की पूरी जानकारी ली. पीएम ने कहा कि हर किसी के जज्बे को सलाम है.

Advertisment

मजदूरों को 800 मीटर व्यास वाली पाइप के माध्यम से बाहर निकाला गया. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम ने सभी श्रमिकों को सुरंग से बाहर निकाली. बाबा बौख नाग की असीम कृपा से सभी मजदूर बाहर आ गए. प्रशासन ने ग्रीन कॉरिडोर तैयार सभी मजदूरों को एंबुलेंस के जरिए अस्पताल भेज दिया. बता दें कि सुरंग में 60 मीटर की खुदाई पूरी हो गई है. रैट माइनर की टीमों ने सुरंग में मैन्युअल खुदाई की है. अमेरिका से आई ऑगर मशीन टूटने के बाद रेस्क्यू टीमें रैट होल माइनिंग के सहारे ही खुदाई पूरी की.

रेस्क्यू ऑपरेशन की सफलता हर किसी को भावुक करने वाली-पीएम मोदी 

सिल्कयारा सुरंग के अंदर फंसे 41 श्रमिकों को सकुशल बचा लिया गया. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने X (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा. '' उत्तरकाशी में हमारे श्रमिक भाइयों के रेस्क्यू ऑपरेशन की सफलता हर किसी को भावुक कर देने वाली है. सुरंग में जो साथी फंसे हुए थे. उनसे मैं कहना चाहता हूं कि आपका साहस और धैर्य हर किसी को प्रेरित कर रहा है''

Advertisment

मजदूरों के बाहर निकलने के बाद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने X (पूर्व में ट्विटर) किया.'धैर्य, परिश्रम और आस्था की जीत हुई' मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सभी मजदूरों से मुलाकात की और उन्हें एंबुलेंसों में बैठाकर अस्पताल के लिए रवाना किया. 

Advertisment

पीएमओ के नेतृत्व में सभी एजेंसियां दिन-रात काम करती रही- गडकरी

वहीं, सभी मजदूरों को बाहर निकलने पर केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भी X (पूर्व में ट्विटर) किया. नितिन गडकरी ने कहा "मुझे बेहद खुशी है कि सिल्कयारा सुरंग के अंदर फंसे 41 श्रमिकों को सफलतापूर्वक निकाल लिया गया. पीएमओ के नेतृत्व में सभी एजेंसियां दिन-रात काम करती रही. मैं उन श्रमिकों को अपनी शुभकामनाएं देना चाहता हूं जिन्हें बचा लिया गया है. मैं उन कर्मियों को भी धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने बचाव अभियान में मदद की है.

Advertisment

टनल में फंसे मजदूरों के हालात पर केंद्र सरकार भी नजर बनाई थी. सोमवार 27 (नवंबर) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव डॉ. पीके मिश्रा और गृह सचिव अजय भल्ला ने  उत्तरकाशी के सिलक्यारा टनल में रेस्क्यू ऑपरेशन का जायजा लिया. अधिकारियों ने  ग्राफिक्स और मैप के जरिए टनल की भौगोलिक स्थिति को भी जाना.

12 नवंबर से फंसे थे मजदूर 
उत्तरकाशी के सिलक्यारा सुरंग चारधाम यात्रा के लिए ‘ऑल वेदर सड़क' यानी हर मौसम में आवाजाही के लिए खुली रहने वाली सड़क परियोजना है. यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर बन रही यह सुरंग 4.5 किलोमीटर लंबी है. 12 नवंबर को सुरंग का एक हिस्सा अचानक ढह गया. इसमें काम कर रहे 41 मजदूर सुरंग के अंदर ही फंस गए.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

uttarkashi-tunnel-collapse uttarkashi-tunnel-collapse-news uttarkashi-tunnel-collapse-updates Uttarakhand government Uttarkashi Tunnel Landslide Uttarkashi Tunnel Collapse latest update Uttarkashi Tunnel Collapse latest news How Uttarkashi Tunnel Collapse
Advertisment
Advertisment