Char Dham Yatra 2024: आज से केदारनाथ धाम के कपाट खुले, बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे

Char Dham Yatra 2024: केदारनाथ धाम के कपाट खुल चुके हैं. यहां पर हजारों की तादात में श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचे. यहां पर यात्रियों के ​लिए आस्था पथ का​ निर्माण किया गया है.

author-image
Mohit Saxena
New Update
Kedarnath Yatra Registration 2024

Kedarnath Yatra Registration 2024( Photo Credit : social media)

Char Dham Yatra 2024: केदारनाथ धाम के कपाट आज पूरे विधि-विधान के साथ खुल गए. देश-विदेश के श्रद्धालु यहां पर पहुंचे हैं. उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी भी यहां पर उपस्थित हुए. कपाट खुलने के ​पहले दिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए अपनी बारी का इंतजार करते दिखे. केदारनाथ धाम में यात्रियों के लिए आस्था पथ का निर्माण किया गया है. यमुनोत्री धाम के कपाट 10 बजकर 29 मिनट पर खोल दिए गए. कपाट खुलने के मौके पर हजारों की संख्या में देश विदेश के श्रद्धालु यमुनोत्री धाम पर मौजूद रहे. थोड़ी देर में गंगोत्री के कपाट भी खोल दिए जाएंंगे. 

Advertisment

तय मुहूर्त के अनुसार, विधि-विधान और धार्मिक परंपरा के मुताबिक केदारनाथ रावल भीमाशंकर लिंग, मुख्य पुजारी शिव शंकर लिंग, प्रशासन, बीकेटीसी अधिकारी और स्थानीय लोगों व श्रद्धालुओं की मौजूदगी में कपाट को खोल दिया गया. यहां के मुख्य द्वार को खोल दिया गया है. इसके बाद गर्भ गृह का द्वार खोल दिया गया. गर्भ गृह में मुख्य पुजारियों ने पूजा पाठ की. 

आपको बता दें कि केदारनाथ धाम के दर्शन को लेकर देश-विदेश के श्रद्धालु उत्साहित रहते हैं. मई का माह केदारनाथ धाम के कपाट खुलने का समय होता होता है. यहां बाबा केदारनाथ की विधिवत पूजा होती है. यहां पर पहुंचने के लिए श्रद्धालु एक कठिन सफर को तय करते हैं. खासकर बुजुर्ग श्रद्धालुओं के लिए यह यात्रा कठिन होती है. मगर भगवान की भक्ति की ताकत है जो इन्हें यहां तक आने की ताकत देती है. एक आकड़े के अनुसार, करीब आठ लाख श्रद्धालुओं ने यहां पर रजिस्ट्रेशन कराया है.

Source : News Nation Bureau

newsnation Char Dham Yatra 2024 Registration Char Dham Yatra 2024 Chardham Yatra Registration kedarnath yatra 2024 opening date Kedarnath Yatra by Helicopter
Advertisment