Advertisment

Char Dham Yatra: चारधाम यात्रा में उमड़ रही श्रद्धालुओं की भीड़, अब तक 24 लाख भक्तों ने किए दर्शन

Char Dham Yatra 2024: चारधाम यात्रा में अब तक 24 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने दर्शन किए हैं. इस साल युवाओं और बुजुर्गों के साथ बड़ी संख्या में बच्चे भी चारों धामों में पहुंच रहे हैं. अब तक 66 हजार से ज्यादा बच्चे भी चारधाम यात्रा में शामिल हो चुके हैं.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Kedarnath Dham

Kedarnath Dham ( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड में होने वाली चारधाम यात्रा में हर साल की तरह इस साल भी श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है. इस साल चारधाम यात्रा का शुभारंभ 10 मई को हुआ. यात्रा के पहले दिन केदारनाथ धाम में श्रद्धालुओं ने भोलेनाथ के दर्शन किए. उसके बाद 12 मई को बद्रीनाथ में भोले के भक्तों की भीड़ उमड़ी. जबकि गंगोत्री और यमुनोत्री में भी 10 मई को हजारों श्रद्धालुओं ने दर्शन किए. इस साल युवा और बुजुर्गों के साथ बच्चों में भी चारधाम यात्रा को लेकर खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. आंकड़ों के मुताबिक, इस साल अब तक 66 हजार से ज्यादा बच्चों ने भी चारधाम यात्रा में अपनी मौजूदगी दर्ज कराई है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Bigg Boss Ott 3: बीबी हाउस में एक नाम वाली दो हसीनाएं मचाएंगी धमाल, यहां देखें 14 कंफर्म कंटेस्टेंट्स की लिस्ट?

अब तक 66 हजार बच्चों ने किए दर्शन

चारधाम यात्रा में यूं तो हर साल कई लाख श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं. लेकिन इस बार बच्चों की संख्या में अच्छी खासी बढ़ोतरी हुई है. आंकड़ों के मुताबिक, अब तक 66 हजार से ज्यादा बच्चे चारधाम यात्रा में शामिल हुए हैं. युवा और बुजुर्ग ही नहीं बच्चे भी इस यात्रा में बढ़चढ़ कर भाग ले रहे हैं. वे भी अपने-अपने परिवारों के साथ देवभूमि उत्तराखंड के सबसे पवित्र चारों धामों में दर्शन के लिए पहुंचे हैं. जानकारी के मुताबिक, सबसे अधिक बच्चे बद्0रीनाथ धाम में दर्शन करने के लिए पहुंचे हैं. बद्रीनाथ धाम में अब तक 33,8,25 बच्चों ने दर्शन किए हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: NEET पेपर लीक कांड पर देशभर में हंगामा जारी, थोड़ी देर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

हर साल बन रहा नया रिकॉर्ड

बता दें कि वैसे तो हर साल चारधाम यात्रा में लाखों श्रद्धालुओं शामिल होते हैं लेकिन आंकड़े बताते हैं कि चारधाम यात्रा में यात्रियों की संख्या हर साल नया रिकॉर्ड बना रही है. एक समय था जब तीर्थ यात्रियों में सबसे अधिक संख्या बुजुर्गों की होती थी लेकिन अब युवाओं के साथ बच्चे भी चारधाम यात्रा पर पहुंच रहे हैं. चारधाम यात्रा में अब तक 24 लाख से ज्यादा तीर्थ यात्री शामिल हुए हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: PM मोदी श्रीनगर में डल झील किनारे करेंगे योग, दुनियाभर में चल रही अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की तैयारी

इनमें बच्चों की संख्या 66 हजार से ज्यादा है. सबसे अधिक बच्चे बद्रीनाथ शाम में यात्रा के लिए पहुंचे हैं. बद्रीनाथ धाम में कुल 33825, केदारनाथ धाम में 15 हजार, यमुनोत्री में 9735 और गंगोत्री धाम में अब तक 7593 बच्चों ने दर्शन किए हैं.

Source : News Nation Bureau

Uttarakhand News char dham yatra Kedarnath Dham Yamunotri Dham Gangotri Dham Badrinath Dham Char Dham Yatra 2024
Advertisment
Advertisment