Advertisment

Agniveer: धामी सरकार ने अग्निवीरों के लिए की बड़ी घोषणा, वापस लौटने पर मिलेगी नौकरी

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अग्निवीरों को लेकर बड़ी घोषणा की है. सेवा समाप्त कर राज्य वापस लौटने के बाद अग्निवीरों को राज्य सरकार नौकरी देगी. बता दें कि केंद्र सरकार जून 2022 में अग्निवीर योजना लेकर आई थी.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
vinee  11

पुष्कर सिंह धामी( Photo Credit : फाइल फोटो)

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को अग्निवीरों को लेकर बड़ा ऐलान किया है. सीएम धामी ने कहा कि देश की सेवा करके लौटने वाले राज्य के अग्निवीरों को राज्य के विभिन्न विभागों में नौकरी के अवसर दिए जाएंगे. साथ ही यह भी कहा कि इसके लिए अलग से आरक्षण का प्रावधान किया जाएगा. दरअसल, सीएम एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे थे, जहां उन्होंने अग्निवीरों को लेकर बड़ी बात कह दी. सीएम ने कहा कि इस योजना के आने के बाद उन्होंने सेना के अधिकारियों व जवानों के साथ बैठक की थी. जिसके बाद उन्होंने इसकी घोषणा की थी. वहीं, अग्निवीरों को प्रदेश में विभिन्न विभागों में नौकरी दिए जाने को लेकर धामी ने कहा कि अगर इसके लिए कोई अधिनियम बनाना जरूरी होगा तो वह भी किया जाएगा. इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर इसे कैबिनेट में लाकर विधानसभा में पेश किया जाएगा.  

Advertisment

धामी सरकार ने अग्निवीरों को लेकर की बड़ी घोषणा

बता दें कि जून 2022 में अग्निवीर योजना लेकर केंद्र सरकार आई थी. जिसके तहत युवाओं की पहले चार साल के लिए सैना में भर्ती होती है. वहीं, अगले चार साल के लिए सेना को एक्सटेंशन भी दिया जा सकता है. वहीं, कार्यकाल पूरा होने पर 25 फीसदी अग्निवीरों को सेना में रखा जाएगा. वहीं, 75 फीसदी को एक बड़ी राशि के साथ स्किल सर्टिकिकेट दिए जाने का प्रावधान है. 

यह भी पढ़ें- नेमप्लेट विवाद पर बोले उत्तराखंड के पूर्व CM हरीश रावत, कहा- 'लोगों को बांटने...'

CISF में अग्निवीरों को मिलेगा 10 फीसदी आरक्षण

जब केंद्र सरकार अग्निवीर योजना लेकर आई, उस समय इसका पूरे देश में विरोध किया गया. जिसके बाद केंद्र सरकार ने यह ऐलान किया था कि अर्ध सैनिक बलों की नियुक्ति में अग्निवीरों को 10 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा. अपने वादे के अनुसार केंद्र सरकार ने हाल ही में पूर्व अग्निवीरों के लिए 10 फीसदी अर्धसैनिक बलों के लिए आरक्षित करने की घोषणा कर दी है. जिसे लेकर CISF ने तैयारी भी शुरू कर दी है. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

HIGHLIGHTS

  • धामी सरकार ने अग्निवीरों को लेकर की बड़ी घोषणा
  • सेवा के बाद प्रदेश लौटने पर राज्य सरकार देगी नौकरी
  • CISF में अग्निवीरों को मिलेगा 10 फीसदी आरक्षण

Source : News Nation Bureau

sarkari naukri news agniveer news hindi news pushkar singh dhami पुष्कर सिंह धामी धामी सरकार न्यूज uttarakhand government news
Advertisment