Advertisment

पर्यावरणविद ने सरकार पर उठाए सवाल, प्रकृति से साथ लगातार हो रही है छेड़छाड़

पर्यावरण श्री पुरस्कार से सम्मानित जगत सिंह जंगली ने कहा, वन एवं हिमालय नीति बनाने में केन्द्र और राज्य सरकार हो रही विफल

author-image
Mohit Saxena
New Update
जगत सिंह जंगली

जगत सिंह जंगली( Photo Credit : social media)

पर्यावरण श्री पुरस्कार से सम्मानित प्रसिद्ध पर्यावरणविद जगत सिंह जंगली ने सरकार पर सवाल खड़े किए हैैं. उनका कहना है कि केन्द्र और राज्य सरकार वन नीति और हिमालय नीति बनाने में विफल साबित हो रही है, जबकि हमारा हिमालय और वन दोनों ही खतरे में हैं. प्रकृति से लगातार छेड़छाड़ किये जाने से पर्यावरण को भारी नुकसान पहुंच रहा है. ऐसे में समय रहते सभी को एकमंच पर आने की जरूरत है. पर्यावरणविद जगत सिंह जंगली ने बताया कि वे तीन दशक से अपने गांव स्थित कोट-मल्ला में मिश्रित वन को लेकर कार्य कर रहे हैं. मकसद पर्यावरण को सुरक्षित रखना है. इस जंगल को देखने के लिए देश ही नहीं, बल्कि विदेशों से भी लोग पहुंच रहे हैं. मिश्रित वन में देवदार, बांज, चीड़ जैसे 70 तरह के पांच लाख से अधिक पेड़ हैं. यह क्षेत्र चारों ओर से हरियाली से घिरा है. ऐसे में यहां का वातावरण काफी मात्रा में शुद्ध रहता है.

Advertisment

हेली सेवाओं की गर्जना से ग्लेशियर टूट रहे

जगत सिंह जंगली ने बताया कि हिमालय क्षेत्र में निर्माण कार्य चल रहे हैं. हेलीकाॅप्टर उड़ रहे हैं. लाखों की संख्या में आ रहे लोग कूड़ा-कचरा फैला रहे हैं. ऐसे में हिमालय क्षेत्र  का सुरक्षित रह पाना मुश्किल है. एक तरफ हिमालय में निर्माण कार्य, हेलीकाॅप्टर सेवा के साथ लाखों की संख्या में लोग पहुंच रहे हैं. वहीं हिमालय को बचाने के लिए कोई भी कार्य नहीं हो रहे हैं. आपदा के बाद से केदारनाथ धाम में निर्माण कार्य चल रहे हैं. हेली सेवाओं की गर्जना से ग्लेशियर टूट रहे हैं, जबकि जीव-जंतु बहरे हो गये हैं. पर्यावरण को भारी नुकसान पहुंच रहा है. सबसे बड़ी बात हिमालय को खतरा पैदा हो गया है. हिमालय का पर्यावरण प्रदूषित हो गया है. केदारनाथ जा रहे लोग प्रदूषण फैला रहा है. उन्होंने कहा कि धाम स्वच्छ स्थान पर बसे हैं. मनुष्य ने अपनी सुविधाओं को लेकर धाम के ईको सिस्टम को बिगाड़ दिया है. 

प्रकृति के साथ बड़ी मात्रा में छेड़छाड़

Advertisment

पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाने को लेकर एनजीटी, वन विभाग एवं पर्यटन विभाग की ओर से कोई भी ठोस नीति नहीं बनाई जा रही है. शहरों में गर्मी के कारण तापमान काफी बढ़ गया है और देश के विभिन्न राज्यों से लोग गर्मी से बचने के लिए देवभूमि उत्तराखण्ड की ओर आ रहे हैं. वे यहां आकर प्रकृति को बिगड़ते हुए देख रहे हैं. पिछले दस सालों से प्रकृति के साथ बड़ी मात्रा में छेड़छाड़ की जा रही है, जिसका परिणाम यह कि अब पहाड़ों में भी पहले जैसी ठंडक नहीं रही है. यहां के तापमान में भी काफी बढ़ोत्तरी हो गई है. नदी-नाले सूख रहे हैं. लम्बे समय तक बारिश नहीं हो रही है. मानसूनी सीजन में कहीं बारिश तेज तो कहीं बारिश हो ही नहीं रही है. मौसम में आये बदलाव का मुख्य कारण प्रकृति के साथ बड़ी मात्रा में छेड़छाड़ है. आने वाले समय में समस्याएं और अधिक बढ़ने वाली हैं, जिसका अंदाजा अभी किसी को नहीं है.

पर्यावरणविद ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार को हिमालय को बचाने के लिए ठोस नीति बनाने की जरूरत है. एनजीटी, वन और पर्यटन विभाग को एक साथ एक टीम    की तरह कार्य करना होगा. पहाड़ी जिलों में हो रहे निर्माण कार्यों में बड़ी संख्या में पेड़ों का कटान हुआ है. जीव-जंतुओं को नुकसान पहुंचा है. ऐसे में सरकार को निर्माण कार्य की धनराशि के साथ ही पर्यावरण को बचाने के लिए भी अलग से धनराशि स्वीकृत करनी होगी, जिससे उन स्थानों पर अधिक से अधिक मात्रा में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए   जा सकें. अधिकाधिक मात्रा में पेड़ों को लगाए जाने से भूस्खलन के साथ ही अन्य घटनाएं भी नहीं होंगी.

हिमालय नीति बनाने की जरूरत

Advertisment

उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार को वन और हिमालय नीति बनाने की जरूरत हैै. इन नीतियों के बनने से हिमालय के साथ ही पर्यावरण को भी बचाया जा सकेगा. इसमें स्थानीय लोगों की भी महत्वपूर्ण भूमिका सुनिश्चित की जाए. कहा कि हिमालय की जरूरत पूरे देश को है. इसलिए इस कार्य में सभी की भागीदारी होनी चाहिए. इसके लिए विधिवत कानून भी बनना चाहिए. आज के समय में धरती को बचाने के लिए कानून बनाने की जरूरत महसूस की जा रही है.

Source : News Nation Bureau

environmentalist raised questions newsnation Environmentalist जगत सिंह जंगली
Advertisment
Advertisment