Advertisment

जानलेवा हुई उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग, अल्मोड़ा में वन विभाग के चार कर्मचारी जिंदा जले, 4 झुलसे

Uttarakhand Forest Fire: उत्तराखंड के जंगल इनदिनों धधक रहे हैं. गुरुवार को अल्मोड़ा के जंगलों में लगी आग में चार वन कर्मचारियों की जलकर मौत हो गई. जबकि चार अन्य बुरी तरह से झुलस गए.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Uttarakhand

जानलेवा हुई उत्तराखंड के जंगलों की आग( Photo Credit : ANI)

Uttarakhand Forest Fire: उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग अब जानलेवा हो गई है. अल्मोड़ा में भी जंगल धधक रहे हैं. इस बीच गुरुवार को अल्मोड़ा के बिंसर अभ्यारण में भीषण आग लग गई. जंगल में आग लगने की सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई. जंगल में लगी आग इतनी भीषण थी कि आग बुझाने में जुटे वन विभाग के कर्मचारी इसकी चपेट में आ गए. बताया जा रहा है कि जंगल की आग की लपटों ने टीम में शामिल फायर वाचरों और पीआरडी को चारों ओर से घेर लिया. वनाग्नि की इस घटना में चार पीआरडी के जवान और फायर वाचरों जिंदा जलकर काल के गाल में समा गए. इस आग में चार कर्मचारी गंभीर रूप से झुलस गए. इनमें से एक कर्मचारी को प्राथमिक उपचार के बाद हायर सेंटर हल्द्वानी रेफर किया गया है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: 18th Lok Sabha Session: लोकसभा स्पीकर के लिए 26 जून को होगा चुनाव, राष्ट्रपति ने जारी की अधिसूचना

चार कर्मचारियों की मौके पर मौत

बताया जा रहा है कि गुरुवार को अल्मोड़ा जनपद के बिंसर अभ्यारण के जंगल में अज्ञात लोगों ने आग लगा दी. वन विभाग को जंगल में लगी आग की सूचना मिली तो वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई. अभी फायर वाचर और पीआरडी के जवान आग बुझाने की रणनीति बना ही रहे थे कि जंगल की आग ने उन्हें चारों ओर से घेर लिया. इस दौरान फायर वाचरों और पीआरडी के जवानों ने आग से बचने की काफी कोशिश की. लेकिन वह बच नहीं पाए और जलने से उनकी मौत हो गई. इस घटना में वन अधिकारी बिंसर रेंज त्रिलोक सिंह मेहता (40), दैनिक श्रमिक दीवान राम (35), फायर वाचर करन आर्या (21) और पीआरडी जवान पूरन सिंह (50) की मौके पर ही मौत हो गई.

चार कर्मचारी झुलसे

इस घटना में फायर वाचर कृष्ण कुमार (21), पीआरडी जवान कुंदन सिंह नेगी (44), वाहन चालक भगवत सिंह भोज (38), दैनिक श्रमिक कैलाश भट्ट (54) गंभीर रूप से झुलस गए. वन विभाग के अधिकारियों को टीम के जंगल में फंसे होने की खबर मिलने के बाद वन क्षेत्राधिकारी मनोज सनवाल और अन्य कर्मचारी मौके पर पहुंच गए. उन्होंने रेस्क्यू अभियान चलाकर चार कर्मचारियों को जंगल की आग की बाग के बीच से बाहर निकाल लिया. इसके बाद उन्हें बेस अस्पताल अल्मोड़ा लाया गया. जहां से प्राथमिक उपचार के बाद दो कर्मचारियों को हल्द्वानी के एसटीएच रेफर कर दिया.

ये भी पढ़ें: Explainer: राज्यसभा में घटेगी I.N.D.I.A की ताकत, उपचुनाव में 10 में से 9 सीटों पर NDA की जीत तय! जानिए कैसे?

Source : News Nation Bureau

uttarakhand forest fire Fire in Uttarakhand Forest Almora News in Hindi almora news forest fire Uttarakhand News Forest Fire News
Advertisment
Advertisment