Advertisment

Uttarakhand: दशरथ के रूप में नजर आए कालाढूंगी के विधायक, रंगमंच पर किया अभिनय

Ramlila in Haldwani: उत्तराखंड में कालाढूंगी के विधायक बंधीधर भगत इनदिनों आपको राजनीति से दूर अभिनय करते नजर आएंगे. दरअसल, बीजेपी विधायक बंधीधर भगत इनदिनों हल्द्वानी में ग्रामीण रामलीला में दशरथ का किरदार निभा रहे हैं.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Ramlila Banshidhar Bhagat

रामलीला में दशरथ बने विधायक( Photo Credit : News Nation)

Ramlila in Haldwani: आपने राजनेताओं के कई रूप देखे होंगे, जो कई बार गरीबों के बीच मसीहा बनकर पहुंच जाते हैं तो कई बार वो दबंगों सबक भी सिखा देते हैं. कई बार तो राजनेता रंगमंच पर अपने अभिनय से दर्शकों को तालियां बजाने पर मजबूर कर देते हैं, ऐसा ही एक नजारा उत्तराखंड के हल्द्वानी में देखने को मिला. जहां कालाढूंगी के विधायक बंशीधर भगत रामलीला के मंच पर अभिनय करते दिखाई दिए. विधायक को दशरथ के रूप में देख दर्शकों ने भी खूब तालियां बजाईं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Gaganyaan Mission: भारत ने रचा इतिहास, गगनयान मिशन की पहली टेस्ट फ्लाइट ने पाई सफलता

दरअसल, कालाढूंगी के विधायक बंशीधर भगत पिछले पांच दशक से ज्यादा समय से राजनीति के साथ-साथ रंगमंच पर भी अपनी कलाकारी का हुनर दिखा रहे हैं. शारदीय नवरात्री में जब भी रामलीला का मंचन होता है वह भी मंच पर दिखाई देते हैं. पूर्व कैबिनेट मंत्री और विधायक बंशीधर भगत ने इस बार हल्द्वानी के ऊंचापुल इलाके में होने वाली ग्रामीण रामलीला के मंच पर दशरथ कैकयी संवाद में अपना अभिनय दिखाया.

54 साल से रामलीला में अभिनय कर रहे हैं विधायक

Advertisment

उन्होंने इस बार भगवान श्रीराम के पिता दशरथ का किरदार निभाया. बता दें कि विधायक बंशीधर भगत पिछले 54 साल से हर साल रामलीला के मंच पर अपना अभिनय दिखाते नजर आते हैं. वह हर साल शारदीय नवरात्रि में रामलीला के मंच पर अपना अभिनय दिखाने के राजनीति से दूर ग्रामीण इलाके में पहुंच जाते हैं. बंशीधर भगत के मुताबिक उन्होंने रामलीला में अब तक अंगद, परशुराम समेत दशरथ के पात्र का अभिनय किया है. लेकिन अब वे सिर्फ राजा दशरथ के पात्र का ही अभिनय करते हैं. उनका कहना है कि रामलीला में राम सेवकों का एक परिवार है और वो अपने इस परिवार से अलग नहीं होना चाहते.

लोगों को भी पसंद आता है बंशीधर का अभिनय

यही नहीं स्थानीय लोग भी अपने विधायक को हर साल इस रूप में देखना चाहते हैं. विधायक बंशीधर भगत कहा कि, "राजनीति से अलग आज मैं रामलीला के रंगमंच में राजा दशरथ की भूमिका में हूं तो मैं उस किरदार में ढल जाता हूं" उन्होंने कहा कि, राजीनीति में टेढ़े मेढ़े इरादे से सब चलते हैं लेकिन दशरथ की भूमिका में आकर उनको राजा और प्रजा ही नजर आती है. बंशीधर भगत कहते हैं कि जैसा चरित्र वो निभा रहे हैं वैसा ही स्वभाव असल जिंदगी में भी रखना चाहिए.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: मिस्र ने शांति बैठक बुलाई, गाजा-इजरायल के बीच युद्ध रोकना मकसद

रामलीला में अभिनय को अपना स्वार्थ मानते हैं विधायक

इसके साथ ही वह रामलीला के मंच पर अभिनय को अपना निजी स्वार्थ भी मानते हैं. उनका कहा है कि रामलीला में भागीदारी करना उनका निजी स्वार्थ भी है क्योंकि, इससे जनता के बीच उनकी चर्चा बनी रहती है. वहीं रामलीला में कैकई का अभिनय निभाने वाले सुंदर का कहना है कि वो पिछले 6 सालों से विधायक बंशीधर भगत के साथ कैकई का अभिनय कर रहे है, उन्हें इस दिन का बड़ी बेसब्री से इंतजार रहता है, क्योंकि अभिनय करने से उन्हें एक अलग ही ऊर्जा के साथ ही भगवान राम का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • रामलीला के मंच पर विधायक ने किया अभिनय
  • राजा दशरथ के रूप में मंच पर आए नजर
  • कैकयी दशरथ संवाद का किया मंचन
Ramlila MLA Banshidhar Bhagat Dashrath Kaladhungi MLA Banshidhar Bhagat Banshidhar Bhagat Uttarakhand News
Advertisment
Advertisment