Advertisment

उत्तराखंड में भारी बारिश का कहर, अस्थाई पुल ढहने से पानी में बह गए दो तीर्थयात्री, कई फंसे

Uttarakhand Rain: उत्तराखंड में इनदिनों भारी बारिश के चलते नदियां उफान पर हैं. शुक्रवार को राज्य के देवगढ़ में गोमुख पैदल मार्ग पर एक नदी पर बना अस्थाई पुल टूट गया. जिसके चलते दो तीर्थयात्री नदी में बह गए. जबकि कई फंस गए.

author-image
Suhel Khan
New Update
Uttarakhand Floods

नदी पर बना अस्थाई पुल बहा( Photo Credit : प्रतीकात्मक फोटो)

Uttarakhand Rain: देश के कई इलाकों में इनदिनों भारी बारिश का दौर जारी है. पूर्वोत्तर के राज्यों के अलावा पहाड़ी राज्य उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश हो रही है. जिसके चलते यहां बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. शुक्रवार को उत्तराखंड में गोमुख पैदल मार्ग पर देवगढ़ में एक नदी में अचानक से बाढ़ आ गई. जिससे नदी पर बना अस्थाई पुल बह गया. जिससे दो तीर्थयात्री नदी में बह गए और कई तीर्थयात्री फंस गए. जानकारी के मुताबिक हादसा गंगोत्री से लगभग 8-9 किमी आगे हुआ. अस्थाई पुल बह जाने से 30-40 तीर्थयात्री वहीं फंस गए. पुल के बहने की सूचना मिलने के बाद राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (SDRF) की टीम मौके पर पहुंची. उसके बाद फंसे हुए तीर्थयात्रियों को सुरक्षित नदी पार कराई.

Advertisment

ये भी पढ़ें: NEET UG 2024: नीट यूजी की परीक्षा नहीं होगी कैंसल, केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में फाइल किया हलफनामा

16 तीर्थयात्री बचाए गए

एसडीआरएफ के मुताबिक, सोलह तीर्थयात्रियों को बचा लिया गया है और अन्य के लिए बचाव अभियान जारी है. इससे पहले, एसडीआरएफ ने गुरुवार को देहरादून में रॉबर्स गुफा के पास एक द्वीप पर फंसे 10 युवाओं की भी जान बचाई थी. एसडीआरएफ के अधिकारियों ने कहा कि, "हमें सिटी कंट्रोल रूम (सीसीआर) से सूचना मिली कि रॉबर्स केव (गुच्चुपानी) के पास एक द्वीप पर कुछ लोग फंसे हुए हैं, जिनके बचाव के लिए एसडीआरएफ टीम की जरूरत है."

Advertisment

कड़ी मशक्कत के बाद नदी के टापू से निकाले गए लोग

सूचना मिलते ही एसडीआरएफ की रेस्क्यू टीम, चौकी सहस्त्रधारा से उपनिरीक्षक लक्ष्मी रावत सहित आवश्यक रेस्क्यू उपकरणों के साथ तत्काल घटना स्थल के लिए रवाना हो गई. एसडीआरएफ की टीम घटना स्थल पर पहुंची और तुरंत कार्रवाई की. एसडीआरएफ ने बताया कि इसके बाद टापू पर फंसे 10 लोगों को नदी की तेज धारा में रस्सी के सहारे कड़ी मशक्कत के बाद नदी पार कर सुरक्षित स्थान पर लाया गया.

ये भी पढ़ें: Keir Starmer: ‘लोगों के घावों को शब्दों से नहीं एक्शन से भरेंगे’, PM स्टार्मर ने देशावियों को किया संबोधित

Advertisment

बता दें कि पिछले सप्ताह हरिद्वार में भारी बारिश के कारण भयंकर बाढ़ आ गई. जिससे गंगा नदी का जल स्तर बढ़ गया. इसके बाद सड़कों पर पानी भर गया और वाहन रेंगते नजर आए. इस दौरान कई वाहन आंशिक या पूरी तरह से पानी में डूब गए. स्थानीय अधिकारियों बारिश के मौसम में खतरनाक परिस्थितियों के कारण स्थानीय लोगों और पर्यटकों को नदी में स्नान करने से बचने की सलाह दी है.

Source : News Nation Bureau

pilgrims State Disaster Response Force Gangotri-Gomukh trek uttarakhand news in hindi Uttarakhand SDRF flood Uttarakhand News
Advertisment
Advertisment