Advertisment

उत्तराखंड में फ्लाइट टेक-ऑफ से पहले खींचा इमरजेंसी गेट का लीवर, मची अफरा-तफरी

मंगलवार की सुबह 10:40 बजे पंतनगर एयरपोर्ट पर एलायंस एयर का 72 सीटर विमान वाराणसी के लिए उड़ान भरने ही वाला था कि गेट के पास बैठे एक व्यक्ति ने इमरजेंसी गेट का लीवर खींच दिया.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Uttarakhand emergency land

Uttarakhand emergency land

Uttarakhand News: उत्तराखंड के उधम सिंह नगर जिले के पंतनगर एयरपोर्ट पर मंगलवार की सुबह एक अनोखा वाकया देखने को मिला, जब वाराणसी जा रही एलायंस एयर की फ्लाइट में बैठे एक यात्री ने इमरजेंसी गेट का लीवर खींच दिया. इस घटना के कारण फ्लाइट में मौजूद यात्रियों के बीच हड़कंप मच गया और सुरक्षा कर्मियों को तुरंत कार्रवाई करनी पड़ी.

Advertisment

टेक ऑफ से पहले की घटना

आपको बता दें कि पंतनगर एयरपोर्ट से वाराणसी के लिए एलायंस एयर की 72 सीटर फ्लाइट सुबह 10:40 बजे उड़ान भरने वाली थी. उड़ान से ठीक पहले, विमान में बैठने की औपचारिकताएं पूरी हो चुकी थीं और सभी यात्री अपनी-अपनी सीटों पर बैठे थे. इसी दौरान विमान में इमरजेंसी गेट के पास बैठे आकाश नामक युवक ने अचानक इमरजेंसी डोर का लीवर खींच दिया, जिससे गेट खुल गया. इससे पूरे विमान में अफरा-तफरी का माहौल बन गया.

यह भी पढ़ें : स्वतंत्रता दिवस पर CM योगी ने दिया ये खास संदेश, बांग्लादेश के हालात का भी किया जिक्र

क्रू मेंबर और अधिकारियों की त्वरित प्रतिक्रिया

वहीं आकाश के पास बैठे एक अन्य यात्री ने तुरंत ही इस घटना की जानकारी फ्लाइट क्रू को दी. क्रू मेंबर ने बिना समय गंवाए अपने वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित किया. अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर आकाश को पुलिस के हवाले कर दिया. जांच के दौरान आकाश ने बताया कि उसने गलती से लीवर खींचा था और यह एक अनजाने में हुई घटना थी. चूंकि उसके पास से कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली, इसलिए पुलिस ने कई घंटों की पूछताछ के बाद उसे चेतावनी देकर रिहा कर दिया.

यात्रियों में भय और संभावित हादसा

इसके साथ ही आपको बता दें कि फ्लाइट में अचानक हुई इस घटना से यात्रियों में घबराहट फैल गई. लोग अपनी सीटों पर असहज हो गए और कुछ ने क्रू मेंबर्स से घटना के बारे में सवाल पूछने शुरू कर दिए. सुरक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि अगर यह घटना उड़ान के दौरान होती, तो एक बड़ा हादसा हो सकता था. इमरजेंसी गेट का लीवर टेक ऑफ के बाद खुलने से विमान का संतुलन बिगड़ सकता था, जिससे यात्रियों की जान को गंभीर खतरा हो सकता था.

पुलिस की जांच और निष्कर्ष

बहरहाल, पंतनगर थाने के प्रभारी मनोज रतूड़ी ने इसको लेकर बताया कि आकाश ने पूछताछ में स्पष्ट किया कि उसने जानबूझकर ऐसा नहीं किया था. पुलिस ने मामले की जांच की, लेकिन युवक के पास से कोई संदिग्ध वस्तु या गतिविधि संदिग्ध नहीं मिली. इसलिए पुलिस ने आकाश को चेतावनी देकर छोड़ दिया. इस घटना के बाद एयरपोर्ट प्रशासन और विमान कंपनी ने सुरक्षा मानकों को और कड़ा करने की बात कही है.

Breaking news uttarakhand hindi news Airport Udham Singh Nagar uttarakhand news today hindi news uttarakhand news hindi news uttarakhand news in hindi Uttarakhand News
Advertisment
Advertisment