Advertisment

Uttarakhand: चीन से लगी सीमा पर तीन सुरंगें बनाएगा भारत, मोदी सरकार का बड़ा प्लान

उत्तराखंड में चीन से लगी सीमा पर सरकार तीन सुरंगेें बनाने जा रही है. जिससे न सिर्फ सेना के जवानों को फायदा होगा बल्कि इससे आम आदमी को भी सहूलियत होगी.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
china india border

उत्तराखंड में चीन से लगी सीमा पर बनेंगी तीन सुरंग( Photo Credit : Social Media)

सबकुछ सही रहा तो जल्द ही भारत उत्तराखंड से लगी चीन सीमा पर तीन सुरंगें बनाएगा. जिससे दो अलग-अलग घाटियों में मौजूद आईटीबीपी की दो चौकियों को आपस में जोड़ेंगी. इसके साथ ही इन सुरंगों के बनने से सीमांत इलाकों में यात्रा भी सुगम होगी. इसके लिए राज्य सरकार ने केंद्र को प्रस्ताव भेजा है. इन सुरंगों के बनने से पिथौरागढ़ के जौलिंगकांग और चमोली के लप्थल के बीच की दूरी सिर्फ 42 किमी रह जाएगी. जो फिलहाल 490 किमी है. जिसके लिए करीब 57 किमी की तीन सुरंगों और 20 किमी सड़क मार्ग को बनाया जाएगा. सामरिक महत्व की इस परियोजना पर केंद्र सरकार के निर्णय के बाद काम शुरू होगा.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Sunil Chhetri Birthday : कभी कोच ने कहा था तुम टॉप में खेलने के लायक नहीं, आज मेसी-रोनाल्डो हैं सिर्फ आगे

इस परियोजना से कम होगा पलायन

बता दें कि इन सुरंगों के बनने से एसएसबी और आईटीबीपी के अलावा सीमांत इलाकों में रहने वाले लोगों को फायदा होगा. साथ ही पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा. राज्य सरकार की ओर से केंद्र को भेजे गए प्रस्ताव में कहा गया है कि इस परियोजना के बनने से राज्य के आर्थिक विकास, पर्यटन, सीमावर्ती क्षेत्रों में मानवीय गतिविधियों को बढ़ावा और पलायन रोकने में मदद मिलेगी.

Advertisment

इतनी होगी पहली सुरंग की लंबाई

बता दें कि वर्तमान में पिथौरागढ़ जिले के जौलिंगकांग से बेदाग तक की यात्रा शिमला पास होते हुए पूरी करनी होती है. ये घाटी पूरे साल बर्फ से ढकी रहती है. जहां सड़क मार्ग का निर्माण बहुत मुश्किल है. जौलिंगकांग के बीच पांच किमी सुरंग का निर्माण किया जाएगा. वहीं वेदांग से गो एवं सिपु तक 20 किमी सड़क मार्ग बनाया जाएगा. साथ ही बीआरओ एवं सीपीडब्लूडी द्वारा निर्मित तवाघाट से बेदांग तक के मार्ग को जोड़ा जाएगा. जिससे जौलिंगकांग और बेदांग की दूरी सिमट कर 161 किमी रह जाएगी.

ये भी पढ़ें: Nuh Violence: नूंह, फरीदाबाद और पलवल समेत इन जिलों में बढ़ाई गई इंटरनेट पर पाबंदी, यूपी के इन जिलों में अलर्ट

Advertisment

दूसरी सुरंग की लंबाई होगी 22 किमी

इसके अलावा सिपू से तोला तक भी सड़क निर्माण बेहद मुश्किल है. क्योंकि ये मार्ग भी पूरे साल बर्फ से ढका रहता है. सिपु से तोला के बीच 22 किमी की सुरंग बनाई जाएगी. जिससे दारमा वैली और जोहार वैली एक दूसरे से जुड़ जाएंगे.

30 किमी लंबी होगी तीसरी सुरंग

Advertisment

बता दें कि पिथौरागढ़ के मिलम से चमोली के लप्थल तक का मार्ग भी साल भर बर्फ से ढका रहता है. जहां सड़क मार्ग का निर्माण मुश्किल है. जिसके चलते मिलम से लप्थल तक 30 किमी लंबी सुरंग बनाई जाएगी. इस सुरंग का निर्माण होने से पिथौरागढ़ की जोहार घाटी एवं चमोली का लप्थल सड़क मार्ग से जुड़ जाएगा. बता दें कि इस परियोजना को शीघ्र शुरू करने के लिए उत्तराखंड के सीएम धामी ने पीएम मोदी से अनुरोध किया है. उन्होंने हाल ही में पीएम मोदी से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने राज्य सरकार के प्रस्ताव का जिक्र किया और उसे मंजूरी दिलाए जाने का अनुरोध किया. 

ये भी पढ़ें: Gyanvapi Survey Case: क्या ज्ञानवापी परिसर का ASI सर्वे होगा? आज हाईकोर्ट सुनाएगा फैसला 

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • उत्तराखंड में चीन सीमा पर बनेंगी तीन सुरंग
  • सेना और आम लोगों को होगा भारी फायदा
  • पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा, रुकेगा पलायन

Source : News Nation Bureau

Union ministry of road transport and highways China Border in Uttarakhand Uttarakhand India China Border Uttarakhand News
Advertisment
Advertisment