Advertisment

नेमप्लेट विवाद पर बोले उत्तराखंड के पूर्व CM हरीश रावत, कहा- 'लोगों को बांटने...'

यूपी की तर्ज पर उत्तराखंड में भी कांवड़ यात्रा मार्ग पर दुकानदारों को पहचान पत्र लिखने का निर्देश दिया गया है, जिसे लेकर विवाद शुरू हो गया है. अब हरीश रावत ने सरकार पर निशाना साधा है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Uttarakhand CM Harish Rawat22

हरीश रावत ने नेमप्लेट विवाद पर दी प्रतिक्रिया( Photo Credit : News Nation )

Kanwar Yatra Nameplate Controversy: उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में कांवड़ यात्रा शुरू हो चुकी है, और इसके साथ ही राजनीतिक सरगर्मियां भी तेज हो गई हैं. कांवड़ यात्रा मार्ग पर दुकान लगाने वाले लोगों को अपने नाम लिखने के सरकारी आदेश पर अब राजनीति ने जोर पकड़ लिया है. एक तरफ बीजेपी के नेता और सरकार के नुमाइंदे इस आदेश की पैरवी कर रहे हैं, तो दूसरी तरफ कांग्रेस के नेता इसका जमकर विरोध कर रहे हैं.

Advertisment

कांग्रेस का विरोध

आपको बता दें कि इस मुद्दे पर एक मीडिया से बातचीत में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने इस आदेश का पुरजोर विरोध करते हुए कहा कि इस तरह के आदेशों से समाज को बांटने का काम किया जा रहा है. उन्होंने इसे समाज के लिए बेहद घातक बताया और कहा कि इसके दूरगामी गंभीर परिणाम होंगे. हरीश रावत ने आरोप लगाया कि बीजेपी अपने निजी मामलों और झगड़ों को छुपाने के लिए इस तरह के कार्य कर रही है, ताकि जनता का ध्यान भटकाया जा सके.

यह भी पढ़ें: बिहार में बढ़ते अपराध के खिलाफ विपक्ष का विरोध मार्च, तेजस्वी यादव ने किया बड़ा ऐलान

जातिवाद और धर्मवाद का आरोप

वहीं हरीश रावत ने सरकार पर आरोप लगाया कि वह इस कृत्य से जातिवाद और धर्मवाद को बढ़ावा दे रही है, जो कि समाज के लिए हानिकारक है. इससे आपसी सौहार्द में कमी आएगी, जो किसी भी दृष्टि से अच्छा नहीं है. उन्होंने कहा कि इस प्रकार की नीतियों से सरकारों को बचना चाहिए और समाज में एकता और सामंजस्य को बढ़ावा देना चाहिए.

प्रोपेगेंडा का खेल

हरीश रावत ने आगे कहा कि दोनों प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों में खलबली मची हुई है, इसलिए इस तरह का प्रोपेगेंडा फैलाया जा रहा है ताकि जनता का ध्यान कहीं और भटक जाए. उन्होंने इसे सोची-समझी साजिश बताया और कहा कि इससे जनता में भ्रम फैलाया जा रहा है. रावत ने इस तरह की राजनीति को खतरनाक बताते हुए कहा कि इससे समाज में तनाव और असुरक्षा की भावना बढ़ेगी.

यूपी की तर्ज पर उत्तराखंड में नियम लागू

आपको बता दें कि उत्तराखंड में भी उत्तर प्रदेश की तर्ज पर ठेला रेडी वालों से अपने ओरिजनल नाम अपने संस्थानों पर लगाने को कहा गया है. इस आदेश के बाद से दोनों प्रदेशों में राजनीति गरमा गई है. सबसे पहले यूपी में कांवड़ यात्रा के लिए नए नियम लागू किए गए, फिर उत्तराखंड में धामी सरकार ने भी इस नियम को अपने प्रदेश में लागू कर दिया, जिसके बाद से ही विवाद शुरू हुआ है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • नेमप्लेट विवाद पर बोले उत्तराखंड के पूर्व CM हरीश रावत
  • कहा- ''लोगों को बांटने का काम किया जा रहा'
  • जातिवाद और धर्मवाद का आरोप

Source : News Nation Bureau

Kanwar Yatra Nameplate Controversy Breaking news Former Uttarakhand CM Harish Rawat Congress leader Harish Rawat Uttarakhand nameplate issue UP News hindi news Kanwar Yatra latest-uttarakhand-news BJP Uttarakhand Uttarakhand CM Harish Rawat
Advertisment
Advertisment