Advertisment

Haridwar: कांवड़ यात्रा के चलते 27 जुलाई से बंद रहेंगे स्कूल, जानें कब खुलेंगे?

Haridwar News: सोमवार से शुरू हुई कांवड़ यात्रा के दौरान कांवड़ियों की भीड़ के कारण हरिद्वार में स्कूल 27 जुलाई से 2 अगस्त तक बंद रहेंगे.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
kanwar yatra

kanwar yatra( Photo Credit : social media )

Haridwar School Close: सोमवार से शुरू हुई कांवड़ यात्रा के दौरान कांवड़ियों की भीड़ के कारण हरिद्वार में स्कूल 27 जुलाई से 2 अगस्त तक बंद रहेंगे. कांवण यात्रा शुरू होने के साथ ही हरिद्वार में गंगा नदी से जल लेने के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है. कांवण यात्रा में कांवड़िए गंगा नदी के पानी से भरे एक बर्तन को सजावटी बांस की छड़ी पर टांगते हैं और कंधों पर संतुलित करते हैं. इस बारे में जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्बियाल ने आगे ज्यादा जानकारी दी है. 

Advertisment

हरिद्वार के डीएम गर्बियाल ने कहा कि, आने वाले दिनों में बढ़ने वाली भीड़ के मद्देनजर स्कूलों को कुछ दिनों के लिए बंद किया जा रहा है. समाचार एजेंसियों की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने घोषणा की कि, जिले में कक्षा 1 से 12 तक के सरकारी, गैर-सरकारी स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्र 27 जुलाई से 2 अगस्त तक बंद रहेंगे. 

विवादों में घिरी कांवण यात्रा

गौरतलब है कि, इस साल कांवण यात्रा बहुत सारे विवादों के बीच हो रही है, जिसकी शुरुआत उत्तर प्रदेश में मुज़फ़्फ़रनगर पुलिस द्वारा एक आदेश जारी करने के साथ हुई, जिसमें रेस्तरां मालिकों को कांवर यात्रा के मार्ग पर भोजनालयों के सामने अपना नाम प्रदर्शित करना अनिवार्य किया गया. इस फैसले को बाद में यूपी सरकार ने पूरे राज्य में लागू कर दिया. 

बता दें कि, ये यात्रा श्रावण महीने के पहले दिन सोमवार को शुरू हुई और 2 अगस्त को समाप्त होगी.. सोमवार को, सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार के निर्देश के प्रवर्तन आदेश पर अंतरिम रोक लगा दी, जिसे उत्तराखंड सरकार ने भी पारित किया था, जिसमें भोजनालय मालिकों को और उनके द्वारा नियोजित कर्मचारियों के नामों का खुलासा करने की आवश्यकता थी.

सोमवार को हरिद्वार-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर कांवडि़यों ने एक कार में तोड़फोड़ की और उसमें सवार लोगों पर यह आरोप लगाते हुए हमला किया कि, वाहन ने उनकी कांवण को टक्कर मार दी है, जिससे वह अशुद्ध हो गई है.  

Source : News Nation Bureau

kanwar yatra controversy Devotees Kanwar Yatra Kanwariyas Schools in Haridwar
Advertisment